कटगी शराब दुकान में मिलावट का आरोप : देशी शराब में मिलावट का शराब प्रेमियों को अंदेशा, देशी शराब में कच्ची महुआ शराब डालकर बेचने का लग रहा कर्मचारियों पर आरोप

CRIME Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर बलौदाबाजार स्वास्थ्य विशेष

प्रमोद मिश्रा

कटगी/ रायपुर, 01 अप्रैल 2024

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले के कटगी शराब भट्टी में इन दिनों देशी शराब में कच्ची महुआ शराब डालकर बेचे जाने का आरोप लगातार लग रहा है । शराब प्रेमी बताते हैं कि यह आज का मामला नहीं है बल्कि लंबे समय से देशी शराब में महुआ शराब मिलाकर लोगों की जान से खिलवाड़ करने के साथ मोटी रकम कमाने का खेल लंबे समय से चल रहा है । दरअसल, कच्ची महुआ शराब की कीमत काफी कम है, ऐसे में जब देशी शराब में महुआ की मिलावट की जा रही है, तो इससे मैनेजर और शराब दुकान में काम करने वाले बाकी कर्मचारियों की कमाई तगड़ी हो रही है जिससे बेधड़क रूप से यह मिलावट का खेल तेजी से चल रहा है ।

 

 

बीते दिनों ही एक और मामला प्रकाश में आया जब एक व्यक्ति द्वारा एक देशी शराब ले जाया गया और जब शराब को लोगों ने पिया तो उनको अहसास हुआ कि देशी शराब में महुआ शराब की मिलावट की गई है । उन्होंने इसकी जानकारी देते कहा कि काफी लंबे समय से ऐसी शिकायतें आ रही है लेकिन सुनने वाला कोई भी जवाबदार नहीं है ।

 

आखिर क्यों हो रहा मिलावट का खेल?

शराब प्रेमियों का कहना है कि देशी शराब दुकान में काफी लंबे समय से यह मिलावट का खेल बेधड़क जारी है । ऐसा नहीं है कि इतने लंबे समय से चल रहे खेल की जानकारी जिम्मेदार आबकारी के अधिकारियों को न हो । लेकिन ताज्जुब की बता है कि अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है । सूत्र बताते हैं कि जब आबकारी अधिकारियों को शिकायत की जाती है और अधिकारी कटगी शराब दुकान जांच के लिए आने वाले रहते हैं उसके पहले ही मैनेजर और कर्मचारियों को पता चल जाता है । लिहाजा कुछ समय के लिए इस मिलावट के खेल को बंद कर दिया जाता है ।

पढ़ें   अरुण साव जी..आप शराबबंदी करेंगे?... BJP में महिलाओं के लिए क्या नया होगा?...ऐसे सवालों के जवाब देने पहली बार किसी पार्टी के अध्यक्ष ने की पहल...#AskArunSao में जुड़कर सैकड़ों लोगों ने पूछे सवाल

लोगों की सेहत के साथ भी खिलवाड़

देशी शराब में महुआ शराब के मिलावट से न सिर्फ लोगों को पैसे का नुकसान हो रहा है बल्कि स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ भी हो रहा है । महुआ शराब की मिलावट के चलते लोगों का स्वास्थ्य लगातार खराब हो रहा है और कई लोग इसकी वजह से काल के गाल में भी समा गए हैं । इन सब परिस्थितियों को देखकर भी आबकारी विभाग का अमला मौन क्यों है? सभी के समझ से परे हैं ।

 

पहले भी हो चुकी है कार्रवाई

आपको बताते चलें कि कटगी के देशी शराब दुकान में पहले भी ओवररेट के चलते कार्रवाई हो चुकी है । दरअसल, उस समय रायपुर से आए आबकारी अधिकारी बतौर ग्राहक बनकर शराब लेने पहुंचे । आम ग्राहक समझकर कर्मियों ने उन अधिकारियों को भी ओवरेट में शराब बेच दिया और उसके बाद कर्मचारियों पर कार्रवाई भी की गई । लेकिन उस समय भी बाहर से आए अधिकारियों ने ही कार्रवाई किया था लेकिन स्थानीय अधिकारी के द्वारा उस समय भी कोई कार्रवाई नहीं को गई थी ।

क्या कहना है जिम्मेदारों का?

कसडोल के आबकारी अधिकारी मोतिन बंजारे को 29 मार्च 2024 को इसकी जानकारी दी गई तो उन्होंने कहा कि देशी शराब दुकान जाकर शराब की जांच की और सादा देशी शराब के आए हुए स्टॉक को बेचने को बंद करने का निर्देश दिया । उन्होंने निर्देशित किया कि जब तक नई स्टॉक नहीं आ जाती तब तक उपलब्ध स्टॉक में से शराब न बेची जाए । लेकिन कर्मचारियों ने उसी रात से ही फिर से सादा शराब बेचना शुरू कर दिया ।

पढ़ें   डिप्टी CM साव ने नगरीय निकायों के कार्यों की समीक्षा की : स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश, कहा - सर्वे में हर निकाय की रैंकिंग सुधरना चाहिए

 

मैनेजर का क्या कहना?

देशी शराब दुकान के मैनेजर का कहना है कि महुआ शराब की खुशबू तो आ रही है लेकिन मुझे अधिकारियों ने बेचने का निर्देश दिया है इसलिए मैं बेच रहा हूं ।

कैसे चलेगा अधिकारियों को पता?

लोगों का कहना है कि अगर आबकारी अधिकारियों को देशी शराब में कच्ची महुआ शराब के मिलावट का खेल का पता लगाना है तो ग्राहकों से फीडबैक लेना चाहिए तब दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेगा । शराब के शौकीन बताते हैं की जांच के लिए अधिकारी कब आते हैं और कब चले जाते हैं? इसकी जानकारी किसी को नहीं हो पाती फिर जांच को निष्पक्ष कैसे माना जाए?

 

कटगी शराब दुकान हमेशा से सुर्खियों में

ग्राम पंचायत कटगी का शराब दुकान काफी लंबे समय से संचालित हो रहा है । काफी लंबे समय से संचालित होने के साथ हमेशा से यह दुकान सुर्खियों में भी रहा है । शराब दुकान में ओवररेट का मामला आने के साथ चोरी की घटना भी हो चुकी है लेकिन तीन वर्ष बीत जाने के बाद भी चोर तक पुलिस और आबकारी की टीम नहीं पहुंच पाई है । जबकि चोरी करते हुए चोरों का बकायदा सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया था ।

 

Share