केरल पहुंचा मानसून : दो दिन पहले ही दे दी दस्तक, देखें पहली तस्वीर

Exclusive Latest National Weather

ब्यूरो रिपोर्ट

नई दिल्ली, 30 मई 2024

मौसम विभाग की माने तो मानसून ने देश में प्रवेश करते हुए केरल में दस्तक दे दी है,और वहां पर झमाझम बारिश हो रही है।आने वाले दिनों में कई राज्यों को भीषण गर्मी से निजात मिलने की संभावना है।

 

 



केरल के कोट्टायम जिले के कई हिस्सों में मानसून की पहली बारिश दर्ज की गई है। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में दस्तक दे चुका है और गुरूवार  30 मई को पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में पहुंच गया है।



मौसम विभाग (IMD Monsoon Update) के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून इस बार पूर्वानुमान 1 जून से दो दिन पहले आया है। कुछ ही घंटों में मानसून पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में पहुंच जाएगा।

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरने वाले ‘रेमल’ चक्रवात ने मानसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जो पूर्वोत्तर में समय से पहले दस्तक देने का एक कारण हो सकता है।भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में दस्तक दे चुका है।

Share
पढ़ें   सुशासन के लिए होगा आईटी का इस्तेमाल : पारदर्शी और जवाबदेही प्रशासन के लिए ठोस रणनीति, बजट में 266 करोड़ रूपए का प्रावधान