लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का रण आज :  7वें चरण में PM मोदी समेत इन मंत्रियों की साख दांव पर, जानें किसे कहां से कौन दे रहा टक्कर

Exclusive Latest National लोकसभा चुनाव 2024

ब्यूरो रिपोर्ट

नई दिल्ली, 1 जून 2024: देश में सातवें चरण के तहत आज शनिवार 1 जून को मतदान की शुरुआत सुबह 7 बजे से हो चुकी है. सातवें और अंतिम चरण में देश के आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 57 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. साथ ही ओडिशा की 42 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान किए जा रहे हैं. लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण में देशभर में लगभग 10.06 करोड़ मतदाता 10.9 लाख पोलिंग स्टेशन पर वोट डालेंगे.

देश के इन 8 राज्यों में हो रहे हैं चुनाव
जिन आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान हो रहे हैं. उनमें बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और चंडीगढ़ का नाम शामिल है. सातवें चरण में देश के कई दिग्गज नेताओं के भविष्य का फैसला होने जा रहा है. इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद जैसे दिग्गज नेताओं का नाम शामिल है. आइए एक नजर डालते हैं कि सातवें चरण में कौन-कौन से नेता कहां से चुनावी मैदान में हैं.

वाराणसी से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं पीएम मोदी


वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर यूपी की वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. साल 2014 में पीएम मोदी ने पहली बार यहां से चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी. इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी को भारी मतों से जीत मिली थी. इस बार पीएम मोदी का सामना वाराणसी में इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी और यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय से है. अजय राय 2014 से मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं लेकिन अभी तक वे दूसरे नंबर पर भी नहीं पहुंच पाए हैं.

 

 

पढ़ें   'मिस यूनिवर्स 2021' हरनाज़ संधू इंस्टाग्राम में बटोर रही हैं लाखों फॉलोवर...इतने मिलियन पहुंचा 'मिस यूनिवर्स 2021' का फॉलोवर

हमीरपुरः केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से फिर चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट से अनुराग ठाकुर अभी तक कुल चार बार जीत चुके हैं. इन चारों बार ठाकुर ने कांग्रेस के अलग-अलग प्रत्याशियों को मात दी है. इस बार उनका सामना कांग्रेस के सतपाल रायजादा से है.

आराः बिहार की आरा लोकसभा सीट से एक बार फिर पूर्व आईएएस ऑफिसर और मोदी सरकार में ऊर्जा मंत्री आरके सिंह बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. आरके सिंह का सामना भाकपा माले के प्रत्याशी सुदामा प्रसाद से है. 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी आरके सिंह को जीत मिली थी. आरके सिंह लगातार तीन बार से आरा से चुनाव लड़ रहे हैं.

मिर्जापुरः लोकसभा चुनाव 2024 में यूपी की मिर्जापुर सीट बहुत चर्चा में है. NDA में यह सीट अपना दल के खाते में गई है और पार्टी ने अनुप्रिया पटेल को प्रत्याशी बनाया है. अनुप्रिया पटेल मौजूदा समय में केंद्र सरकार में वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री हैं. मिर्जापुर में अनुप्रिया पटेल का सामना सपा प्रत्याशी डॉ. रमेश चंद बिंद से है. रमेश चंद बिंद 2019 लोकसभा चुनाव में भदोही सीट से बीजेपी के टिकट पर सांसद चुने गए थे, लेकिन टिकट न मिलने की वजह से उन्होंने पाला बदल लिया है.

चंदौलीः लोकसभा चुनाव 2024 में यूपी की चंदौली सीट से बीजेपी के प्रत्याशी डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय चुनाव लड़ रहे हैं. महेंद्र नाथ पांडेय मौजूदा समय में केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री है. इनका सामना सपा प्रत्याशी वीरेंद सिंह से है. इसके अलावा बसपा ने सत्येंद्र कुमार मौर्य को यहां से टिकट दिया है. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में महेंद्र नाथ पांडेय ने इसी सीट से जीत दर्ज की थी.

महराजगंजः यूपी की इस सीट से बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद पंकज चौधरी को प्रत्याशी बनाया है. पंकज चौधरी मोदी सरकार में वित्त राज्य मंत्री के पद पर हैं. महराजगंज में उनका सामना कांग्रेस प्रत्याशी वीरेंद्र चौधरी और बसपा उम्मीदवार मौसमे आलम से है.

Share