CG में लू का कहर जारी : चार संभागों के इन जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी; सात लोगों की मौत, तापमान 47 डिग्री पार

Exclusive Latest Weather छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 1 जून 2024

प्रदेश भर में भीषण गर्मी के साथ लू का प्रकोप जारी है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में लू से अब तक विभिन्न क्षेत्रों के छह लोगों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को प्रदेश भर में मुंगेली सर्वाधिक गर्म रहा, एडब्ल्यूएस मुंगेली का अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

 



रायपुर में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा,उसके बाद तीन दिनों में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी और गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।



दोपहर की तपिश के साथ अब आधी रात तक गर्म हवाएं चलने लगी है,इससे लोग भी हलाकान हो गए है। हालांकि जशपुर में अच्छी बारिश हुई तथा कुछ अन्य क्षेत्रों में भी हल्की बारिश हुई। रायपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा रहा,वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.4 डिग्री ज्यादा रहा। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा है।



मौसम विज्ञानियों के अनुसार रविवार से ही मौसम का मिजाज थोड़ा बदलेगा और लोगों को बढ़ती गर्मी से थोड़ी राहत के आसार है। शनिवार को तो प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में लू चलेगी,साथ ही कुछ क्षेत्रों में अंधड़ के साथ हल्की बारिश होगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राहत वाली बात यह है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की गति काफी तेज है तथा प्रदेश में यह समय से पहले भी पहुंच सकता है। इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा बारिश की संभावना जताई जा रही है।

Share
पढ़ें   Sharad Pawar Resignation: शरद पवार का राजनीति से संन्यास, NCP अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा