छत्तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम:  भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

Exclusive Latest Weather छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 8 जुलाई 2024

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने फिर एक बार रविवार को भारी वर्षा होने को लेकर अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में 24 से 48 घंटे का येलो अलर्ट जारी किया है. इसमें दक्षिण छत्तीसगढ़ और मध्य छत्तीसगढ़ के कई जिले शामिल हैं. मौसम विभाग ने भारी वर्षा होने को लेकर 24 से 48 घंटे का येलो अलर्ट जारी किया है. वैसे तो पूरे प्रदेश में 23 जून से मानसून एक्टिव हो गया है. पूरे देश में मानसून 2 जुलाई को एक्टिव हुआ है. अब तक प्रदेश के अधिकांश स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा होने के साथ ही प्रदेश के एक दो स्थानों पर भारी वर्षा भी हुई है.

 

 

24 घंटे का येलो अलर्ट: प्रदेश के मुंगेली  रायपुर, बलौदा बाजार, धमतरी, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, खैरागढ़, छुईखदान, गंडई, राजनंदगांव, मानपुर मोहला अंबागढ़ चौकी, बस्तर, बीजापुर, कांकेर, नारायणपुर, सुकमा, कोंडागांव और दंतेवाड़ा जिले के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है.


48 घंटे के लिए येलो अलर्ट: प्रदेश के गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, खैरागढ़ छुईखदान गंडई, मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी, बस्तर, बीजापुर, कांकेर, नारायणपुर, सुकमा, कोंडागांव और दंतेवाड़ा जिले के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है.



भारी बारिश से होगी ये परेशानी: प्रदेश में भारी बारिश के केराण सड़कों पर बाढ़, निचले इलाकों में जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. इसके साथ ही मुख्य रूप से क्षेत्र के शहर में बने अंडरपास बंद हो सकती है. भारी वर्षा के कारण विजिबिलिटी में कमी आ सकती है. सड़कों पर जल जमाव के कारण शहरों में यातायात बाधित होने से यात्रा का समय बढ़ सकता है. कच्ची सड़कों को क्षति पहुंच सकती है. इसके साथ ही सड़कों में फिसलन बढ़ने की संभावना है.

Share
पढ़ें   हमारा CG देश का पहला राज्य : प्रदेश की मदिरा दुकानों में बायो-मेट्रिक्स उपस्थिति प्रणाली का हुआ शुभारंभ, बायो-मेट्रिक्स प्रणाली के माध्यम से मदिरा दुकानों में कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य