आरडी तिवारी स्कूल पीएम श्री योजना में शामिल, पूर्व मंत्री राजेश मूणत के प्रयासों को मिली सफलता

Exclusive Latest छत्तीसगढ़



प्रमोद मिश्रा
रायपुर/13 जुलाई 2024

रायपुर शहर के आरडी तिवारी स्कूल को  पीएम श्री योजना में शामिल कर लिया गया है। रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र की सीमा में आने वाले इस स्कूल को केंद्र सरकार की योजना में शामिल करवाने में पूर्व कैबिनेट मंत्री और स्थानीय विधायक राजेश मूणत की अहम भूमिका रही है।

 

 


मूणत ने बताया कि पीएम श्री योजना में शामिल होने के बाद आरडी तिवारी स्कूल   को अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी, स्मार्ट क्लासरूम और बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस किया जाएगा, जो छात्रों के शिक्षा में सुधार लाएगा। 

मूणत ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अब भाजपा की सरकार है।  डबल इंजन की सरकार होने का लाभ आमजनो को मिलना स्वाभाविक है।  उन्होंने बताया कि प्रधान मंत्री स्कूल फार राइजिंग इंडिया (पीएम श्री) योजना के तहत आरडी तिवारी स्कूल समेत  52 अन्य स्कूलों को शामिल कर लिया गया है। समग्र शिक्षा के प्रस्ताव पर केंद्र सरकार ने इन स्कूलों के नामों पर अंतिम मुहर लगा दी है। 



मूणत ने बताया कि पीएमश्री योजना के दायरे में आने वाले स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब, आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस, वर्चुअल रियल्टी, रोबोटिक टेक्नोलाजी के साथ अध्ययन-अध्यापन की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा इन स्कूलों को ग्रीन स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां सौर पावर की सुविधा होगी। इनडोर गेम सुविधा, कैरियर गाइडेंस, एक्सपोजर विजिट कराया जाएगा। अधो संरचना के साथ आइसीटी स्मार्ट क्लास की सुविधा दी जाएगी।


*मूणत का मिशन जारी*

रायपुर पश्चिम विधानसभा के विधायक राजेश मूणत निरंतर अपने क्षेत्र की शिक्षा व्यवस्था सुधार में  जुटे हुए हैं। हाल ही में  राजेश मूणत ने   बताया था  कि जल्द ही रायपुर शहर के गुढ़ियारी क्षेत्र में एक करोड़ की लागत से शासकीय नवीन महाविद्यालय गुढ़ियारी का नया भवन बनेगा। राजेश मूणत ने बताया कि इस महाविद्यालय के निर्माण के लिए सामुदायिक भवन के पास रिक्त शासकीय भूमि का चिन्हांकन कर लिया गया है। अब उसको उच्च शिक्षा विभाग के नाम से आबंटित करने तथा अग्रिम आधिपत्य देने के लिए कलेक्टर रायपुर से चर्चा की जाएगी। अग्रिम आधिपत्य मिलने के बाद उसका प्राक्कलन तैयार करा कर प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त करने की कार्यवाही की जाएगी।

मूणत ने कहा कि मेरा मानना है कि देश को अगर आगे ले जाना है, तो युवाओं को बेहतर से बेहतर सुविधाएं और शिक्षा उपलब्ध करवाना होगा।  आपने देखा होगा कि मैंने विधायक ,सरकार में मंत्री और विपक्ष रहते हुए कई ऐसे कार्य करने का प्रयास किया है, जो युवाओं के हित से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि हमने रायपुर पश्चिम को एजुकेशन हब के तौर पर विकसित किया है। बीच में कांग्रेस ने 5 साल इस कार्य में अड़ंगा लगाने की कोशिश की थी,लेकिन अब फिर दोबारा ठीक हो गया है।

Share
पढ़ें   CG ब्रेकिंग : राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ को सीधे आयोध्या से जोड़ने की मांग, CM साय ने गडकरी को हाईवे बनाने का दिया प्रस्ताव