जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शिविर में पहुंचे नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव डॉ. बसवराजु एस. : स्वास्थ्य जांच कराने आए लोगों से की बात, राशन कार्ड जल्द से जल्द वितरित करने के दिए निर्देश

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ रायपुर

प्रमोद मिश्रा
रायपुर. 29 जुलाई 2024

जनसमस्या निवारण पखवाड़ा के दूसरे दिन रविवार को नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के सचिव डॉ. बसवराजु एस., संचालक कुंदन कुमार और कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह रायपुर नगर निगम के वार्ड क्रमांक 27, इंदिरा गांधी वार्ड में आयोजित शिविर में पहुंचे। डॉ. बसवराजु ने प्रत्येक विभागों के स्टॉल में पहुंचकर जानकारी ली। नगर निगम के आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा भी इस दौरान मौजूद थे।
नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव डॉ. बसवराजु ने राशन कार्ड का जल्द से जल्द नवीनीकरण कर हितग्राहियों को वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टॉल में पहुंचकर पूरक पोषण आहार के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने महतारी वंदन योजना के तहत प्राप्त आवेदनों की तकनीकी समस्या को दूर कर आवेदकों को योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएम स्वनिधि योजना का स्ट्रीट वेंडर्स को अधिक से अधिक लाभ दिलाने को कहा। साथ ही योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिलाने और ऋण की वापसी ऑनलाइन या गूगल-पे से कराने संबंधी निर्देश दिए, ताकि हितग्राहियों को बार-बार बैंक जाने की जरूरत न पड़े।
विभागीय सचिव डॉ. बसवराजु ने पेयजल से संबंधित समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। साथ ही घरों व बड़े संस्थानों में वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाने के लिए प्रेरित करने को कहा। जल को बचाने के उपाय बताते हुए सिस्टम अधिक से अधिक जगहों पर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य शिविर में पहुंचकर आम नागरिकों से बात की और शिविर में ही दवा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। शनिवार को इंदिरा गांधी वार्ड के शिविर में 20 से अधिक नागरिकों के आधार कार्ड और 16 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। यहां आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 42 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। वहीं मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से भी 87 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई।

Share
पढ़ें   बैठक : CM हाउस में मुख्यमंत्री भूपेश करेंगे मंत्रियों के साथ बैठक, टी एस मुद्दे को लेकर लगातार चल रहा बैठकों का दौर, टी एस से मिलने पहुँचे विधायक