मृत प्रबंधकों के आश्रित परिवारों को अनुकम्पा नियुक्ति दिलाने संघ ने दिया माँग पत्र, अधिकारियों से मिला संघ

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ सरगुजा सम्भाग

प्रमोद मिश्रा

सरगुजा, 30 जुलाई 2024
प्राथमिक लघु वनोपज सहकारी समितियों में कार्यरत विगत एक वर्षो में अकाल मृत्यु होने वाले प्रबंधको के आश्रित परिवार को रिक्त प्रबंधक के पद पर नियुक्ति दिलाने संघ ने अधिकारियों से भेंट की है।

आपको बतादें कि संघ के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य के प्राथमिक लघु वनोपज सहकारी समितियों में कार्यरत प्रबंधको की अकाल मृत्यु, सड़क दुर्घटना एवं गंभीर बीमारी के कारण हुई है, लेकिन प्रबंधक सेवा भर्ती नियम 2016 भाजपा शासनकाल में लागु होने के बावजूद आज पर्यन्त मृत प्रबंधको के आश्रितो को किसी भी प्रकार की सहायता छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ द्वारा उपलब्ध नहीं कराया गया है।

 

 

बता दे कि पूर्व में संघ द्वारा वरिष्ठ अधिकारियो से मृत प्रबंधको के परिवार के एक सदस्य को अनुकम्पा नियुक्ति हेतु कई बार अनुरोध किया जा चुका है।

छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज समिति के पूर्व प्रांताध्यक्ष राजू सोनी ने पत्र में उल्लेख किया है कि क्षेत्रीय प्रतिनिधि, विधायकगण, तथा मंत्री द्वारा सेवा भर्ती नियम में प्रावधान कर प्रबंधकों को लाभ दिए जाने बाबत अनुशंसा सहित पत्र राज्य संघ को प्रेषित किया गया है। किन्तु राज्य संघ के वरिष्ठ अधिकारियो द्वारा आज पर्यन्त तक सेवा भर्ती नियम में प्रावधान नहीं कर प्रबंधको को लाभ से वंचित रखा गया है। जिससे मृत प्रबंधको के परिवार दर दर ठोकरे खाने को मजबूर है |

संघ ने वन मंत्री केदार कश्यप से पत्र के माध्यम से आग्रह किया है कि आप छत्तीसगढ़ वनांचल क्षेत्र में निवास करते हैं। एक गरीब आदिवासी परिवार की पीड़ा को भलीभांति समझ सकते हैं।

इस पत्र के ज़रिये प्रबंधक सेवा भर्ती अधिनियम 2016 में तत्काल प्रावधान करने हेतु वरिष्ठ अहिकारियों को निर्देशत करने का अनुरोध किया गया है। वहीं लागू नहीं होने पर कार्य बहिष्कार कर सड़क आंदोलन हेतु बाध्य होंगे पत्र में अवगत कराया है।

Share
पढ़ें   जिला पंचायत सदस्य अनीता ध्रुव ने ग्रामीणों के साथ की कमरछठ पूजा, क्षेत्र की सुख-समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की