प्रधानमंत्री जनमन योजना : बैगा परिवारों को निःशुल्क 20 जोड़ी बैल वितरित, खेती-किसानी का काम होगा आसान

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा
रायपुर, 9 अगस्त 2024
प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत सुदूर वनांचल के ग्रमा नागचुवा एवं धुमा के बैगा परिवारों को खेती किसानी के लिए निःशुल्क 20 जोड़ी बैल प्रदान किया गया है। इससे इन बैग परिवरों को कृषि कार्य में आसानी होगी और वह बेहतर खेती कर अपनी आय बढ़ा सकेंगे।

प्रधानमंत्री जनमन योजना सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत प्रदेश में विशेष रूप से पिछड़ी जनजातियों को समाज के मुख्यधारा में लाने के निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य और केन्द्र सरकार के विभिन्न योजनाओं के समन्वय बिजली, पेयजल, सड़क, नाली सहित अन्य सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। इस समुदाय का लोगों का शत-प्रतिशत आधारकार्ड, राशनकार्ड भी बनाए जा रहे है।

जिला प्रशासन और पशुधन विकास विभाग बिलासपुर द्वारा योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कोटा विकासखंड के ग्राम नागचुवा एवम धुमा के विशिष्ट पिछड़ी जनजाति के बैगा हितग्राहियो को कृषि कार्य के लिए 20 जोड़ी बैल निःशुल्क वितरित किया गया। बैल मिल जाने से अत्यंत पिछड़ी जनजाति बैगाओ की खेती किसानी का राह अब आसान होगा। इस मौके पर संबंधित विभाग के अधिकारी विशेष रूप से मौजूद थे।

 

 

Share
पढ़ें   आरवीओटी स्टेंटिंग : NHMMI ने किया 13 वर्ष के लड़के का RVOT स्टेंटिंग ... 9 वर्ष पहले भी किया जा चुका है इस तरह की बीमारी का यहां इलाज