CM के निर्देश पर लगातार हो रही है चिकित्सा अधिकारियों की पदस्थापना : स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल की अनुशंसा पर 25 विशेषज्ञ चिकित्सकों व 171 चिकित्सा अधिकारियों को मिली नियुक्ति, चिकित्सकों की पदस्थापना से बेहतर हो रही है दूरस्थ क्षेत्रों की स्वास्थ्य व्यवस्था

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर स्वास्थ्य विशेष

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 14 अगस्त 2024

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर राज्य में लगातार विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं चिकित्सा अधिकारियों की पदस्थापना की जा रही है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल की अनुशंसा पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत 25 विशेषज्ञ चिकित्सकों व 171 चिकित्सा अधिकारियों (एनएचएम संविदा) की नियुक्ति की गयी है। इन विशेषज्ञ चिकित्सकों व चिकित्सा अधिकारियों की पदस्थापना से स्थानीय एवं दूरस्थ वनाचंल क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार होगा और आमजन को ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

 

 

पदस्थ किए गए 25 विशेषज्ञ चिकित्सकों में अस्थि रोग विशेषज्ञ, शिशुरोग विशेषज्ञ, निश्चेतना विशेषज्ञ, नेत्ररोग विशेषज्ञ, स्त्रीरोग विशेषज्ञ, पैथालाॅजिस्ट व एमडी मेडिसिन है। इनमें से ज्यादातर विशेषज्ञ चिकित्सकों को जिला अस्पताल व कुछ विशेषज्ञ चिकित्सकों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (ट्रामा एवं इमरजेन्सी) पर पदस्थ किया गया है।

इसी तरह 171 चिकित्सा अधिकारियों की पदस्थापना क्रमशः जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, शहरी आयुष्मान आरोग्य मंदिर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में की गयी है। इन चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति से छत्तीसगढ़ के दूरस्थ व वनांचल क्षेत्रों के लोगों को स्थानीय स्तर पर ही स्वास्थ्य लाभ मिल सकेगा । कई बार इन्हें इन सुविधाओं हेतु जिला या अन्य जिलों तक जाना पड़ता था । किंतु इन चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति से स्थानीय लोगो को उनके निकट के प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ही इलाज हो जाएगा ।

Share
पढ़ें   तहसीलदार दुबे बने छत्तीसगढ़ कनिष्ठ प्रशासनिक सेवा संघ के  प्रांताध्यक्ष