रक्षाबंधन पर श्रमिकों को मिला बड़ा गिफ्ट : सरकार ने दी 14.47 करोड़ की सौगात, इन योजनाओं के तहत मिलेगा लाभ

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

सतीश शर्मा

रायपुर, 16 अगस्त 2024

देश में असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों को रिकॉर्ड रखने के लिए मोदी सरकार ने ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के अंतर्गत निर्माण क्षेत्र और सड़कों पर ठेला लगाने लोगों समेत उस सब लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया था, जिनके ना तो बैंक अकाउंट हैं और न ही श्रम विभाग में कोई रिकॉर्ड. कोरोना काल के बाद शुरू की गई इस योजना के तहत ने केवल ऐसे लोगों का पंजीकरण कराया गया था, बल्कि उनके ई-श्रम कार्ड भी बनवाए गए थे. लेकिन पिछले काफी समय से ई-श्रम कार्ड होल्डरों के खाते में न तो कोई पैसा आया है और न ही उनके लिए किसी योजना का ऐलान किया गया है.

 

 

ई-श्रम कार्ड को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान
अगर आप भी ई-श्रम कार्ड होल्डर हैं और आपके भी बैंक खाते में कुछ नहीं आया है तो हम आपके लिए खुशखबरी लेकर आए हैं. दरअसल, सरकार ने ऐलान किया है कि ई-श्रम कार्ड योजना के तहत असंगिठत क्षेत्र से जुड़े 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को अब 3,000 रुपए महीना पेंशन दी जाएगी. यही नहीं योजना के तहत दो लाख रुपए का जीवन बीमा व किसी भी ई-श्रम कार्ड होल्डर के आंशिक रूप से विकलांग होने पर एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी. यही वहीं अगर किसी ई-श्रम कार्ड होल्डर की एक्सीडेंट में मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को सभी लाभ दे दिए जाएंगे.

ई-श्रम कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन
ई-श्रम कार्ड योजना का लाभार्थी बनने के लिए आपको ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए सबसे पहले आप सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए ई-श्रम पोर्टल पर जा सकते हैं.

पढ़ें   दीपस्तंभों से सजी श्रीराम वाटिका, सिहावा में कर्णेश्वर रामायण महोत्सव में हुए शामिल सीएम भूपेश बघेल,श्रीराम की 30 फीट की भव्य प्रतिमा का किया लोकार्पण

इन योजनाओं के तहत मिलेगा लाभ
श्रम विभाग द्वारा निर्माणी श्रमिकों एवं उनके परिजनों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री श्रमिक सहायता योजना, मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता, मिनीमाता महतारी जतन योजना, नोनी सशक्तिकरण योजना, निर्माण श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृत्ति, गणवेश, पुस्तक, कॉपी, सहायता योजना, मुख्यमंत्री नोनी बाबू शिक्षा सहायता योजना, दीदी ई-रिक्शा सहायता योजना, आवास सहायता योजना सहित अन्य योजनाओं के अंतर्गत सीधे लाभान्वित किए जाता है।

Share