चार कोचिंग और लाइब्रेरी सील : न्यायधानी में नियमों को ताक पर रखकर चलाए जा रहे हैं कोचिंग सेंटर, जिला प्रशासन की संयुक्त टीम ने कोचिंग सेन्टर के खिलाफ उठाया बड़ा कदम

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर बिलासपुर

प्रमोद मिश्रा

बिलासपुर, 24 अगस्त 2024

जिला प्रशासन की संयुक्त टीम ने कोचिंग सेन्टर के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। एसडीएम पीयूष तिवारी और निगम उपायुक्त खंजांची कुम्हार की अगुवाई में टीम ने बेसमेन्ट में संचालित चार कोचिंग संस्थाओं और लाइब्रेरी को सील कर दिया है। एसडीएम ने बताया कि समझाइश और नोटिस दिए जाने के बाद भी संस्था संचालकों ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया। कलेक्टर अवनीश शरण के निर्देश पर चार संस्थानों पर ताला जड़ दिया गया है।

 

 

कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम पीयूष तिवारी और उपायुक्त खंजांची कुम्हार की अगुवाई में निगम,डिस्ट्रिक्ट कमाडेंट, पुलिस और राजस्व की संयुक्त टीम ने कोचिंग संस्थानों में धावा बोला। बेसमेंट में संचालित कोचिंग प्रीमियर अकादमी, कॉम्पिटिशन, कम्यूनिटी, सिद्धि लाइब्रेरी को सीलबन्द किया है। इसके पहले संयुक्त टीम ने मुआयना कर बेसमेन्ट में संचालित सभी कोचिंग संस्थानों को नोटिस जारी किया था। जरूरी दिशा निर्देश के अलावा संस्थानों में सुरक्षा मानको के अनुसार सुधार कार्य करने का भी आदेश दिया था। बावजूद इसके संस्थानों की तरफ से कोई ठोस प्रयास नहीं किया गया।छात्र सुरक्षा के मद्देनजर संयुक्त टीम ने एक बार फिर कोचिग संस्थानों मेंं धावा बोला।

सुरक्षा और पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने पर विनायक कोचिंग सेंटर,कांप्टीशन लाइब्रेरी कम्यूनिटी एकेडेमी,सिद्धी लाइब्रेरी, प्रीमियम एकेडेमी को सील किया है। निर्देश के बाद भी संस्थानों में फायर सेफ्टी व्यवस्था भी नहीं पायी गयी है। जबकि सभी को नोटिस जारी कर व्यवस्था सुदृढ़ करने को कहा गया था ।छोटों पर कार्रवाई बड़ों को छूटप्रशासन की कार्रवाई पर अभी भी सवालिया निशान लग रहे हैं, क्योंकि शहर के प्रमुख व्यस्त मार्गों में चल रहे कोचिंग सेंटर नियमों को तक पर रखकर चल रहे हैं। मिनोचा कॉलोनी के सामने दिल्ली आईएएस, पुराने हाईकोर्ट रोड पर बिहारी टॉकीज के सामने, राजेंद्र नगर चौक पर अनेक ऐसे संस्थान चल रहे हैं जिनके कारण सारा ट्रैफिक जाम है इन सेंटर पर आज तक कार्रवाई नहीं की गई है।

Share
पढ़ें   बलौदाबाजार हिंसा के बाद सरकार का बड़ा एक्शन : हटाए गए कलेक्टर - एसपी, दीपक सोनी होंगे नए कलेक्टर, एसपी का जिम्मा विजय अग्रवाल को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *