जम्मू-कश्मीर चुनाव 2024 : दूसरे चरण में सुबह 9 बजे तक 10.22% मतदान, श्रीनगर में वोटिंग की धीमी शुरुआत

Bureaucracy Exclusive Latest जम्मू कश्मीर

ब्यूरो रिपोर्ट

नई दिल्ली, 25 सितंबर 2024

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को छह जिलों की 26 सीटों पर मतदान हो रहे हैं. सुबह 9 बजे तक 10.22 प्रतिशत मतदान हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ. उन्होंने बताया कि जम्मू की सुरनकोट (अनुसूचित जनजाति आरक्षित) सीट पर सबसे अधिक 14.57 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि पुंछ हवेली में 14.56 प्रतिशत वोट पड़े.

 

 

कश्मीर घाटी में 15 विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक कंगन (अनुसूचित जनजाति आरक्षित) सीट पर 13.52 प्रतिशत मतदान हुआ है. इसके बाद चरार-ए-शरीफ में 13 प्रतिशत और गांदेरबल में 12.06 प्रतिशत वोट पड़े. उन्होंने बताया कि हब्बकदल निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम 2.63 प्रतिशत मतदान हुआ. दूसरे चरण में 26 सीटों पर 25.78 लाख मतदाता 239 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

कश्मीर के श्रीनगर जिले के निर्वाचन क्षेत्र हजरतबल, खानयार, हब्बाकदल, लाल चौक, चन्नापोरा, जदीबल, सेंट्रल शाल्टेंग और ईदगाह में मतदान हो रहे हैं. बडगाम जिले के खंड बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ और चादूरा में वोटिंग चल रही है. इसके अलावा गांदरबल जिले के दो निर्वाचन क्षेत्रों कंगन और गांदरबल में भी मतदान हो रहे हैं.

जम्मू संभाग में गुलाबगढ़, रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, कालाकोट-सुंदरबनी, नौशेरा, राजौरी, बुद्धल, थन्नामंडी, सुरनकोट, पुंछ हवेली और मेंढर में वोटिंग की जा रही है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जम्मू कश्मीर में दूसरे चरण में शामिल कई क्षेत्र संवेदनशील हैं. इस चरण में शामिल कश्मीर की सीटों में से ज्यादातर में अलगावादियों का असर देखा जाता रहा है. इनमें खनयार , जदीबल, लाल चौक, ईदगाह, हजरतबल आदि शामिल हैं. इसे देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), जम्मू-कश्मीर पुलिस और अन्य सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है.

पढ़ें   CG कैबिनेट ब्रेकिंग : भूपेश कैबिनेट की बैठक आज, पेट्रोल और डीजल के कम हो सकते है दाम, स्कूल भी कल से 100 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे!

चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव में सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे रहा है. ईवीएम की सुरक्षा को लेकर खास निर्देश दिए गए हैं. सीसीटीवी कैमरे सभी मतदान केंद्रों पर लगाए गए हैं. अधिकारियों के अनुसार, पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग सुविधाएं होंगी.

तीन चरणों में मतदान

जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान हो रहा है. पहले चरण में 24 सीटों के लिए 18 सितंबर को वोटिंग हुई थी. दूसरे चरण में 26 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. अंतिम चरण में शेष 40 सीटों के लिए एक अक्टूबर को वोटिंग होगी. चुनावा परिणाम आठ अक्टूबर को मतगणना के बाद घोषित होंगे.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *