जनजातीय बाहुल्य ग्रामों में प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान का होगा शुभारंभ : अधोसंरचना विकास के साथ शिक्षा और स्वास्थ्य की गुणवत्ता पर रहेगा जोर, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिए गए जरूरी दिशा-निर्देश

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा
रायपुर, 25 सितम्बर 2024

देशभर में शीघ्र ही प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान शुरू होगा। इस अभियान के तहत जनजातीय बाहुल्य ग्रामों में आधोसंरचना विकास, आर्थिक सशक्तिकरण, स्वस्थ जीवन और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की पहुंच सुनिश्चित की जाएगी। अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार की अतिरिक्त सचिव आर. जया ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में देशभर के जिलों से कलेक्टर जुड़े थे।

बलौदाबाजार कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान (पीएम जुगा) अंतर्गत जिले के जनजातीय बाहुल्य 46 गांव का चयन किया गया है। इनमें सर्वाधिक विकासखंड कसडोल के 21 गांव शामिल हैं। इसके साथ ही विकासखंड बलौदाबाजार के 10, विकासखंड भाटापारा के 13 और सिमगा के 2 गांव भी चयनित हैं।

 

 

उन्होंने बताया कि अभियान के तहत चयनित ग्रामों में विभागीय योजनाओं का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित कर इन्हें उन्नत श्रेणी में लाना है। क्रियान्वयन के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, जल संसाधन विभाग, सीएस पीडीसीएल, क्रेड़ा, स्वास्थ्य विभाग, खाद्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, आयुष विभाग, दूरसंचार विभाग, कौशल विकास, सूचना प्रौद्योगिकी, कृषि, पशुपालन, मत्स्यिकी, पर्यटन और आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग शामिल हैं।

अभियान के तहत चयनित ग्रामों में अधोसंरचना विकास के साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की पहुंच सुनिश्चित की जाएगी।

Share
पढ़ें   रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में भेंट-मुलाक़ात के दौरान पहुँचे मुख्यमंत्री, गुढ़ियारी गोगाँव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया छतीसगढ़ महतारी की आदमक़द प्रतिमा का अनावरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *