कोरोना वैक्सीन की तैयारी : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री कल राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ करेंगे बैठक, 8 जनवरी को हर जिले में होगा वैक्सीनेशन का ड्राई रन

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ नई दिल्ली बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

नई दिल्ली, 06 जनवरी 2021

देश मे कोरोना वैक्सीन के तौर पर कोविशिल्ड और कोवैक्सिन को हरी झंडी मिल जाने के बाद अब देश मे कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारी युद्धस्तर पर जारी है । पूरे देश मे कोरोना ड्राई रन करके देखा जा रहा है की स्वास्थ्य अमला किस तरह से तैयार है । आपको बता दे कि कल गुरुवार को देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक करेंगे । आपको बताते चले कि पूरे देश मे 8 जनवरी को हर जिले में कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्राई रन भी होगा ।

 

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश के हर जिले में ड्राई रन कराने का मकसद वैक्सीनेशन के दौरान आने वाली दिक्कतों की पहचान करना है। इधर, वैक्सीनेशन से पहले गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सभी राज्यों और UT के स्वास्थ्य मंत्रियों से चर्चा करेंगे।

वैक्सीनेशन का पहला ड्राई रन 28-29 दिसंबर को चार राज्यों के दो-दो जिलों में हुआ था। दूसरा ड्राई रन 2 जनवरी को देशभर के 116 जिलों में किया गया था। अब तीसरे ड्राई रन में देश के सभी जिले शामिल होंगे।

इधर, केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने यहां एक हाई लेवल टीम भेजने का फैसला लिया है। इस टीम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अफसर और कई बड़े डॉक्टर्स शामिल होंगे। ये सभी केरल में कोविड-19 मैनेजमेंट के इंतजाम देखेंगे और इसकी रोकथाम में राज्य सरकार की मदद करेंगे। राज्य में पिछले 7 दिन के अंदर 35 हजार 38 नए मामले सामने आए हैं। यहां हर दिन 5 हजार लोग संक्रमित मिल रहे हैं।

पढ़ें   छत्तीसगढ़: पीएम नरेन्द्र मोदी की अगवानी करेंगे संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत

देश में ठीक हुए मरीजों का आंकड़ा एक करोड़ के पार
देश में ठीक होने वाले कोरोना मरीजों का आंकड़ा एक करोड़ के पार हो गया है। मंगलवार को 17 हजार 909 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई, 21 हजार 161 ठीक हो गए, जबकि 265 की मौत हो गई। एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 3531 की कमी आई। अब 2.22 लाख एक्टिव केस बचे हैं। अब तक कुल 1.03 करोड़ केस आ चुके हैं, 1 करोड़ 3 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं और 1.50 लाख संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

छत्तीशगढ़ में भी तैयारी पुरी

छत्तीसगढ़ में सूबे के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने पूरी व्यवस्था पर खुद ही नजर बनाए रखे है । राज्य के 21जिलों मे कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों का परीक्षण करने के लिए 7 और  8 जनवरी को माॅक ड्रिल आयोजित किया जाएगा। पूर्व में 7जिलों में इसका ड्राय रन हो चुका है। इस संबंध में राष्टीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डाॅ प्रियंका शुक्ला ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां  करने के निर्देश दिए हैं। माॅक ड्रिल हर जिले के एक शहरी और 1 ग्रामीण क्षेत्र में किया जाना है। इसके लिए कोविन लिंक का प्रयोग किया जाएगा। माॅक डिल के दौरान कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन किया जाना है। 6 और सात जनवरी को सभी आवश्यक तैयारियां जैसे स़त्र स्थल का चयन ,लाभार्थियों का चयन ,कोविड वैक्सीन जिले में प्राप्त करना ,कोल्डचेन प्वांइट को वैक्सीन भेजना,एप में सत्र तैयार करना ,टीकाकरण स़़़त्र स्थल में पर्यवेक्षक नियुक्त करना ,टीकाकर्मीदल द्वारा कोविन का उेेपयोग कर लाभार्थियों का टीकाकरण  की स्थिति दर्ज करना आदि कार्य किए जाएंगे।
माॅक ड्रिल 7 और 8 जनवरी को चिंन्हांकित जिलों में प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया जाएगा। इसके बाद शाम 5 बजे इसकी समीक्षा जिला टास्क फोर्स द्वारा की जाएगी।  इसकी रिपोर्ट राज्य को 9 जनवरी को प्रेषित की जाएगी। राज्य स्तरीय मानिटरिंग टीम द्वारा माक ड्रिल के पूर्व एवं इस दौरान स़़त्र स्थल का निरीक्षण किया जाएगा। बालोद,बलोदाबाजार ,बेमेतरा ,धमतरी गरियाबंद जांजगीर चांपा कवर्धा कोरबा महासमुंद मुंगेली रायगढ़ मे 8 जनवरी तथा बलरामपुर,बीजापुर दंतेवाड़ा,जशपुर,कांकेर,कोंडागांव,कोरिया,नारायणपुर,सुकमा और सुरजपुर में 7 जनवरी को माॅक ड्रिल आयोजित किया जाएगा।
 

पढ़ें   कवर्धा पिकअप हादसे के मृतकों के परिजनों से मिलने उनके गांव सेमरहा पहुंचे सीएम साय, कहा - आप हमें अपना समझें, संकट की इस घड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार आपके साथ खड़ी है

 

Share