Whatsapp की नई पॉलिसी : पॉलिसी में बदलाव पर WhatsApp की सफाई, Whatsapp प्रमुख विल कैथार्ट बोले : ‘नए अपडेट से फेसबुक के साथ डेटा शेयरिंग में कोई बदलाव नहीं’

Exclusive Latest नई दिल्ली बड़ी ख़बर

शारदा दुबे

रायपुर, 15 जनवरी 2021

इन दिनों इंस्टैंट मैसेंजिंग एक Whatsapp को लेकर काफी बाते चल रही है दरअसल Whatsapp की नई पॉलिसी को लेकर लोग संशय में है कि कहीं उनकी जरूरी जानकारी फेसबुक के माध्यम से अन्य लोगों या फिर हैकर तक न पहुँच जाए ।

 

 

Whatsapp की नई पॉलिसी को लेकर विवाद भी शुरू हो गया है । खुदरा कारोबारियों के संगठन कैट ने सरकार से व्हाट्सऐप और उसकी मूल कंपनी फेसबुक के ऊपर रोक लगाने की मांग की है । संगठन ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को पत्र लिखकर यह मांग की। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने व्हाट्सऐप की नई निजता नीति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि उसे (व्हाट्सऐप) इसे लागू करने से रोका जाना चाहिए या फिर उसपर पूरी तरह से रोक लगा दी जानी चाहिए।

कैट ने मंत्री को लिखे पत्र में कहा, ”सरकार को या तो व्हाट्सऐप को नयी नीति लागू करने से रोकना चाहिए या फिर व्हाट्सऐप के ऊपर रोक लगानी चाहिए। कैट ने कहा कि भारत में फेसबुक के 20 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं और इसे हर उपयोगकर्ता के डेटा तक पहुंचने में सक्षम करने से न केवल अर्थव्यवस्था बल्कि देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा हो सकता है। हालांकि, पीटीआई-भाषा को एक ईमेल के जवाब में व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा, ”हमने पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए निजता की नई नीति बनाई है।”

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप की दुनियाभर में आलोचना होने बाद सफाई दी है. डेटा शेयरिंग पॉलिसी में बदलाव पर सफाई देते हुए व्हाट्सऐप ने कहा है कि नए अपडेट से फेसबुक के साथ डेटा शेयरिंग में कोई बदलाव नहीं होगा. चैट और कॉल डिटेल पूरी तरह सुरक्षित रहेंगी और एंड टू एंड एनक्रिप्शन भी जारी रहेगा ।

पढ़ें   बलौदाबाजार जिले में DMF फंड की राशि में भ्रष्टाचार का मामला सदन में उठा : DMF फंड की राशि को बंदरबांट करने का लगाया विधायक धरमलाल कौशिक और प्रमोद शर्मा ने आरोप, जिम्मेदार अधिकारी को सस्पेंड करने उठी मांग, स्कूलों में DMF फंड से अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति पर भी उठ रहे सवाल

दरअसल, व्हाट्सऐप हाल ही में अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर अपडेट देना शुरू कर दिया था. इसमें यूजर्स के डेटा प्रोसेस और फेसबुक के साथ शेयर करने संबंधी अपडेट की जानकारी दी जा रही है. अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सऐप की सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिये उपयोक्ताओं को आठ फरवरी, 2021 तक नयी शर्तों व नीति से सहमत होना होगा ।

व्हाट्सऐप प्रमुख विल कैथार्ट ने दी सफाई

आलोचनाओं के बाद व्हाट्सऐप प्रमुख विल कैथार्ट ने ट्वीट करके इस पर सफाई दी. कैथार्ट ने कहा कि कंपनी ने अपनी नीतिपारदर्शी होने और पीपुल-टू-बिनजेस के वैकल्पिक फीचर की जानकारी देने के लिये अपडेट की है. उन्होंने कहा, ‘‘यह स्पष्ट होना हमारे लिये महत्वपूर्ण है कि यह अपडेट कारोबार संबंधी जानकारियां देने के लिये है. इससे फेसबुक के साथ डेटा शेयर करने की हमारी नीतियों पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है.’’

क्या है व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी
नई पॉलिसी में यूजर्स को जो लाइसेंस दिए जा रहे हैं उसमें कहा गया है कि हमारी सेवाओं को संचालित करने के लिए आप व्हाट्सऐप को, जो कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, भेजते हैं या फिर प्राप्त करते हैं, उनको यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले के लिए दुनियाभर में, नॉन-एक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री, सब्लिसेंसेबल और ट्रांसफरेबल लाइसेंस दिया जाता है. व्हाट्सऐप यूजर्स को ऐप की नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी को सहमति देनी होगी. माना जा रहा है कि अगर आप इस प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत नहीं होंगे तो आप व्हाट्सऐप का यूज नहीं कर पाएंगे ।

Share