WORLD CANCER DAY : प्रदेश के सबसे प्रतिष्ठित बालको मेडिकल सेंटर में कल से होगी लोगों को जागरूक करने कार्यक्रम की शुरुआत, डॉ अनुराग श्रीवास्तव बोले : ‘योग भी है कैंसर को दूर करने में सहायक, हम 70 फीसदी कैंसर को जानकारी और उपाय से दूर कर सकते’

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 03 फरवरी 2021

कल 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे है । ऐसे में छत्तीसगढ़ के सबसे प्रतिष्ठित कैंसर हॉस्पिटल बाल्को मेडिकल सेंटर में लोगों को जागरूक करने और कैंसर के प्रति कैसे सजग रहें इसको लेकर कार्यक्रम किया जाना है ।

 

 

आज प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बाल्को मेडिकल सेंटर के डॉ अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि 3 वर्षों में बालको मेडिकल सेंटर में 13500 लोगों का इलाज किया जा चुका है । इसके लिए बालको मेडिकल सेंटर प्रबंधन ने सभी छत्तीसगढ़ वासियों के धन्यवाद दिया है । कैंसर बीमारी से कैसे बचाव किया जा सके इसके बारे में भी बताना रहा है ।

डॉक्टर अनुराग श्रीवास्तव ने कैंसर के बारे में तमाम जानकारी दी जैसे कैंसर होता क्या है ? डॉक्टर अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि किस प्रकार से कणिकाएं हमारी शरीर की खराब होती है और वो कैंसर में बदल जाता है । डॉक्टर अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि ऐसी कणिकाएं जो शरीर में अनियंत्रित रूप से बढ़ रहे है वही कणिकाएं कैंसर के रूप में बदल जाते है ।

डॉ अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि आजकल सबसे ज्यादा स्तन कैंसर के केस आ रहे है । भारत मे सबसे ज्यादा केस कैंसर के पुरुषों में गुवाहाटी में पाया जाता है क्योंकि वहाँ मांस को अधिक भुजंकर खाया जाता है साथ ही गुटखों का सेवन अधिक होता है ।

भारत मे हर साल 7 लाख के नए कैंसर के आ रहे है जिनमे से 80 प्रतिशत लोगों की मृत्यु हो जाती है । गाँव में पुरुषों में मुंह का कैंसर और महिलाओं में बच्चे दानी में कैंसर की समस्या आती है ।
अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि 2035 में ऐसी स्थिति रही तो 1000 में 850 से 900 लोगों में कैंसर फैल जायेगा ।
डॉ अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि हम मूल रूप से कैंसर का क्या कारण है यह नहीं बता सकते है । अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि कैंसर का 40 प्रतिशत तंबाकू से, 15 प्रतिशत हेपेटाइटिस से , जीवन शैली के कारण , मोटापा और अल्कोहाल के कारण भी 10 प्रतिशत लोगों को कैंसर होता है ।
डॉ अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि योग से हमको कैंसर से निजात मिल सकती है , तंबाकू से फेफड़े का कैंसर, स्तन कैंसर, हार्ट अटैक होने के संभावनाएं रहते है ।

पढ़ें   LOW VOLTAGE से निजात : अब यहां के लोगों को मिलेगा लो वोल्टेज की समस्या से निजात, तेजी से चल रहा है लाइन देने का कार्य

डॉ अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि मोटापे से 13 प्रकार के कैंसर हो सकते है । मोटापा के कारण अनियंत्रित खाने की शैली है मैकडॉनल्ड्स, पिज्जा सभी मोटापा के कारण है । 30 से 40 फीसदी कैंसर का कारण खाना है , लाल मांस का सेवन हमें नहीं करना चाहिए ।
डॉ अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि सात्विक भोजन से हमें कई प्रकार के फायदे होते है । सात्विक भोजन से ताकत बढ़ता, शरीर ठीक रहता , खुशी बढ़ता इसलिए सात्विक भोजन करना चाहिए ।

डॉ अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि अनुवांशिक लक्षण भी कैंसर के रहते है । तनाव भी कैंसर के कारण होते है । आजकल सभी के शरीर के अंग में कैंसर के सेल प्रवेश कर रहे है लेकिन हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता उसको नष्ट कर देती है ।

बालक मेडिकल सेंटर के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी डॉ जयेश शर्मा ने बताया कि कैंसर पर विजय पाने के लिए बालको मेडिकल सेंटर का ध्येय यह है कि हम ‘समाज को कैंसर मुक्त,’ करना चाहता है । हमारा संस्थान समाज के लोगों के पास जाकर यह जानने का प्रयास करते है कि लोग कैंसर से पीड़ित तो नहीं साथ ही हमारा प्रयास रहता है कि लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करना होता है ।

जयेश शर्मा ने बताया कि हमारे संस्थान में ऐसी व्यवस्थाएं की है कि किसी भी मरीज को कोई समस्या न हो इसलिए हमने एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं देने का प्रयास करते है । जयेश शर्मा ने बताया कि यह छत्तीसगढ़ का एकमात्र सर्वसुविधायुक्त युक्त लेबोरेट्री है जहां सभी प्रकार की जानकारियां कैंसर से सम्बंधित जानकारियां मिल जाती है ।

पढ़ें   छत्तीसगढ़ : संदिग्ध अवस्था में महिला और उसके 2 बच्चे घर में मिले अधजले, तीनों की हो गई मौत, SECL जरही के श्रमिक कॉलोनी का मामला

डॉ जयेश शर्मा ने बताया कि हमारे पास 15 दिनों पहले ही एक केस आया था कि पहले उस व्यक्ति को 1 साल पहले कैंसर था अब फिर उसमें कैंसर के लक्षण दिखाई देने पर हमारे पास आया जिनका हमने सूक्षमता से परीक्षण किया तो पता चला कि उसको कैंसर है और पहला चरण है इसके बाद हमने उसका ईलाज शुरू कर दिया ।
जयेश शर्मा ने बताया कि हमारे पास कैंसर के ईलाज करने के लिए एक पूरी टीम है जो हरेक दिन हर कैंसर मरीज से मिलकर उनकी स्थिति जानते है और जो जरूरत है उस मरीज की तत्काल वैसी ईलाज की जाती है । डॉ जयेश शर्मा ने बताया कि हमने अभी अभी 95 साल के बुजुर्ग का भी सफल ऑपरेशन किया है ।

आपको बता दे कि बालक मेडिकल सेंटर के द्वारा 5 से 8 अक्टूबर तक कार्यक्रम किये जायेंगे । इन कार्यक्रमों में लोगों को जागरूक कैंसर के प्रति किया जाएगा साथ ही लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा ।

Share