वन अधिकार पट्टा मिलने से शासन के विभिन्न योजनाओं का मिलेगा लाभ-कलेक्टर 6735 प्रकरणों पर सुनवाई की गई

Latest बलरामपुर

घनश्याम सोनी

वन अधिकार पट्टा मिलने से शासन के विभिन्न योजनाओं का मिलेगा लाभ-कलेक्टर
6735 प्रकरणों पर सुनवाई की गई

 

 

वनाधिकार मान्यता पत्र के निरस्त प्रकरणों की सुनवाई हेतु अनुभाग स्तरीय शिविर आयोजित करने के क्रम में विकासखण्ड शंकरगढ़ के शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में प्रकरणों पर पुनर्विचार कर सुनवाई की गई। कलेक्टर श्याम धावड़े सुनवाई शिविर का निरीक्षण करने पहुंचे तथा आमजनों को संबोधित भी किया। उन्होंने आवेदकों से बात करते हुए शिविर आयोजित करने के उद्देश्यों की जानकारी देते कहा कि वन अधिकार पत्र के लिए पात्रता रखने वाले लोगों को पट्टा प्रदान किया जाएगा। कुसमी अनुभाग के विकासखण्ड शंकरगढ़ में 7476 प्रकरणों में से 743 प्रकरण निराकृत किए गए थे। जबकि शेष 6735 प्रकरणों का शिविर में पुनर्विचार किया गया।
कलेक्टर श्याम धावड़े ने शिविर में आवेदकों को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व में प्राप्त आवेदन जो निरस्त किये गए थे तथा नियमों की जानकारी के अभाव में अथवा जागरूकता ना होने के कारण जिन्हें वन अधिकार पत्र नहीं मिला है उन्हें सुनवाई का अवसर प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि वनांचल में रहने वाले लोग जो पूर्ण रूप से आजीविका के लिए ऐसी भूमि पर पीढ़ियों से काबिज है और उन्हें शासन की वनाधिकार पट्टा प्रदाय योजना के तहत वन पट्टा नही मिला है तथा उनके मन में भय बना रहता है कि कभी ना कभी उन्हें उस जमीन के उपयोग से वंचित किया जाएगा। वनाधिकार पत्र यह सुनिश्चित करता है कि ऐसे लोगों को पट्टा प्रदान कर उनके हितों का संरक्षण किया जाए तथा सभी शासकीय योजनाओं का लाभ मिले। इसी प्रयास में समस्त विकासखण्डों में अनुभाग स्तरीय शिविर का आयोजन विभागीय समन्वय से किया है जो निश्चित रूप से आवेदकों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

Share
पढ़ें   मास्क नहीं तो होगी कार्रवाई : राजधानी में तेज हुई मास्क न पहनने वालों पर चालानी कार्रवाई, कलेक्टर के आदेश का दिखने लगा असर