RTE के तहत स्कूलों में प्रवेश के लिए 22 मार्च से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया , तकनीकी खामियों की वजह से बढ़ाई गई तारीख

Exclusive Latest रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 17 मार्च 2021

प्राइवेट स्कूलों में आरटीई के तहत प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया 22 मार्च से शुरू होगी । आपको बताते चले कि पहले यह प्रक्रिया 15 मार्च से शुरू होने वाली थी लेकिन तकनीकी दिक्कतों की वजह से अब 22 मार्च से प्रक्रिया शुरू होगी और 22 अप्रैल तक चलेगी । 15 मार्च से शुरू होने के प्रक्रिया के लिए शिक्षा विभाग की ओर से निर्देश भी जारी कर दिए गए थे, लेकिन कई प्राइवेट स्कूलों के पंजीयन ही पूरा नहीं हो सका है। कुछ जिलों में नोडल, ग्राम पंचायत के जोड़ने का काम भी अधूरा है। इसकी वजह से पोर्टल में तकनीकी दिक्कतें आ गईं और आवेदन अटक गए। तकनीकी खामियों को देखते हुए आवेदन की तारीख बढ़ाकर 22 मार्च कर दी गई है।

 

 

शिक्षा के अधिकार आरटीई के तहत स्कूलों में प्रवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया 15 मार्च से शुरू करने की घोषणा की गई थी। इस वजह से कई बच्चों के पैरेंट्स च्वाइस सेंटर व नोडल कार्यालय पहुंच गए। यहां आवेदन की प्रक्रिया ही शुरू नहीं की गई थी। च्वाइस सेंटरों में पहुंच पैरेंट्स पोर्टल खुलवाने का प्रयास करते रहे लेकिन उसमें भी एरर ही दिखाता रहा।

उसके बाद शिक्षा विभाग की ओर से जांच करवायी गई, तब पता चला कि कई स्कूलों का पंजीयन ही नहीं हुआ है। इस वजह से इसमें तकनीकी दिक्कत आ रही है। अब स्कूलों के पंजीयन के बाद ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इसके लिए आवेदन की तारीख बढ़ाकर 22 मार्च कर दी गई है। अफसरों ने बताया कि पैरेंट्स का बच्चों का आवेदन करने के लिए एक महीने का समय दिया जाएगा। 22 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। गौरतलब है कि रायपुर जिले के निजी स्कूलों में इस बार भी करीब साढ़े दस हजार सीटें आरटीई से आरक्षित हैं।

पढ़ें   VIDEO ब्रेकिंग : CM भूपेश बघेल पहुँचे लखनऊ एयरपोर्ट, एयरपोर्ट से बाहर नहीं जाने की अनुमति, एयरपोर्ट में ही बैठे CM भूपेश

सीटों का आवंटन 24 मई से, जहां आवेदन कम वहां लॉटरी नहीं होगी

आरटीई के तहत आवेदन की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होगी। 22 अप्रैल तक फार्म भरे जाएंगे। दस्तावेजों की जांच 7 मई से 20 मई तक नोडल अधिकारी करेंगे। 24 मई से 28 मई तक प्रथम चरण के लिए लॉटरी और सीटों का आबंटन होगा।

जिन स्कूलों में सीटों की तुलना में आवेदन कम आएंगे वहां बिना लॉटरी सीटों का आबंटन होगा। 19 से 15 जून तक प्रथम चरण के तहत एडमिशन होगा। प्रवेश के दूसरे चरण के तहत आवेदन की प्रक्रिया 17 जून से होगी।

Share