सरपंच हो तो ऐसा : यहां के सरपंच ने संक्रमण की विपदा में सहयोग के लिए आगे बढ़ाया पंचायत का हाथ, दिन रात कर रहा है लोगों की सेवा

Latest

मुकेश सेन

पाटन 22 अप्रैल

 

 

पाटन – विकासखंड के ग्राम पंचायत रानीतराई के युवा सरपंच निर्मल जैन ने कोरोना संक्रमण काल में भी अपने ग्राम प्रमुख मुखिया होने का फर्ज बखूबी निभा रहे है जिसके लिए वो दिन हो या रात कभी भी किसी भी परस्थिति के लिए सहयोग करने एक नेता नही एक बेटा एक भाई की तरह खड़े हो रहे है । इस विषम परिस्थिति में जहां एक सगा भी एक दूसरे का सहयोग करने मुकर जाते हैं उस स्थिति में भी निर्मल जैन सभी तरह के सहयोग के लिए तत्पर है खड़े हो रहे है ।

 

 

पिछले वर्ष भी इसी तरह लॉक डाउन में लोगो तक सुविधा प्रदान करने भरपूर प्रयास किए थे इस वर्ष भी अभी लॉक डाउन में जहां सभी दुकानें , बाजारे , बैंक बन्द है वहां अपने जनता को पूरा सहयोग कर सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हैं । कलेक्टर के निर्देशानुसार स्ट्रीट वेंडर , होम डीलवरी व्यवस्था से हरी सब्जियों की अभाव व तकलीफ को देखते हुए पंचायतवासियों को सरपंच निर्मल जैन द्वारा किसानों नेतराम सोनकर ,माधवराम सोनकर , मन्नू सोनकर ,रोहित राम सोनकर केजू राम निषाद, कोमल साहू , मनोज साहू आदि के सहयोग से निशुल्क हरी सब्जी ग्राम पंचायत के लोगों में वितरण कर सुविधा प्रदान किया जा रहा ।

 


वही संक्रमण से बचाव व स्वच्छता बनाए रखने के साथ साथ ग्राम की महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं को इस विषम परिस्थिति में भी रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से समूह से खरीदकर निःशुल्क साबुन का वितरण किया जा रहा हैं। जिससे स्वच्छता एवं कोरोना
संक्रमण से बचने से हाथ धोने हेतु आवाहन किया जा रहा है।
एवम बैंक बन्द होने से पैसे के अभाव को देखे हुए बैक सखीओ के सहयोग से ग्राम पंचायत की जनता को पैसा उपलब्ध कराई जा रही है अभी तक लगभग 1,50,000/ रुयाए बैंक सखी , बैकमित्र के माध्यम से सुविधा प्रदान कराया जा सका है , संक्रामण से बचाव के लिए ग्राम के सभी गलियों ,शासकीय भवनों ,संक्रमित व्यक्तियों के मकानों सहित नालियों ,सार्वजनिक जगहों को सेनेटाइज किया जा रहा है ।
इन सबके जिम्मेदारियों के ऊपर भी युवा सरपंच ग्राम की जनता का सेवा बेटा बन हर सुख दुःख में खड़ा होकर कर रहे
सरपंच निर्मल जैन ने कहा कि इस संक्रमण के समय में हम जनता व सरकार के साथ हैं लोगों के सुख दुख में हम सहभागी बने ,आज लोगों के पास काम ना होने के कारण आर्थिक तंगी है, सरकार के द्वारा खाने के लिए अनाज दिया जा रहा है लेकिन उन गरीब व्यक्तियों के लिए सब्जी फल के लिए पैसे नहीं है जिसका हम अपनी तरफ से सहयोग प्रदान करना चाहते हैं हम इस संक्रमण काल की समय में ग्राम वासियों को सहयोग प्रदान करना चाहते हैं जिसके लिए निशुल्क रूप से हरी सब्जियां भाजी ,केला, भिंडी करेला ,भट्टा मिर्ची ,टमाटर ,आदि आदि प्रदान कर रहे हैं रानीतराई के सभी वार्डो में पहुंचकर सोशल डिस्टेंस व धारा 144 को पालन करते हुए अपने पंचों व युवा साथियों को लेकर घर-घर पहुंच पूरे ग्राम के वार्डों में जनता को वितरित निशुल्क रूप से हरी सब्जियों का पंचायत व किसानों के जन सहयोग से किया जा रहा है । लॉक डाउन के नियमों का पालन करने , सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने व स्वच्छता का ध्यान रखने ग्रामवासियों को कहा जा रहा है जिसका ग्राम में पालन भी हो रहा ।

पढ़ें   गृहमंत्री की पहल ने लाया रंग : गृहमंत्री के पहल के बाद भिलाई और रिसाली नगर निगम को मिलेगी जमीन, भिलाई स्टील प्लांट से मिलेगी 290 एकड़ जमीन

ग्रामवासीयो ने ग्राम के युवा जुझारू सरपंच निर्मल जैन की सराहनीय कार्य को सराहते हुए कहा है कि रानीतराई पंचायत में सभी प्रकार की सुविधा पंचायत द्वारा दिया जा रहा है और हम सभी जनता लाभ ले रहे है साथ ही लॉक डाउन का पालन करते हुए अपने ही घरों में है और घर में रहकर इस संक्रमण बीमारी को दूर करने के लिए सक्रिय हैं दूसरों को भी जागृत कर रहे हैं।

Share