छत्तीसगढ़ : क्या छत्तीसगढ़ में लग पायेगा 1 मई से 18 वर्ष से अधिक लोगों को कोरोना का टीका? CM ने PM को खत में क्या लिखा? पढ़िये कौन से जिले में आदेश हुआ कि 1 मई से नहीं लग पायेगा टीका

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 29 अप्रैल 2021

एक तरफ पूरे देश में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगने की शुरुआत होने वाली है वही इसको लेकर छत्तीसगढ़ में अब पेंच फंसते नजर आ रहा है । दरअसल छत्तीसगढ़ सरकार ने फैसला लिया है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगने वाले कोरोना टीका का खर्च छत्तीसगढ़ सरकार उठाएगी ।  छत्तीसगढ़ में लगभग एक करोड़ 30 लाख लोग 18 से 44 वर्ष के बीच वाले हैं जिन्हें कुल 2 करोड़ 60 लाख टीका लगना है । ऐसे में सरकार ने जिन 2 निर्माता कंपनियों को आर्डर दिया था उनमें से भारत बायोटेक ने साफ कहा है कि जुलाई अंत तक 25 लाख को वैक्सीन उपलब्ध हो पाएगी । हालांकि अभी सिरम इंस्टीट्यूट से कोई जवाब नहीं मिला है । ऐसे में आशंका जताई जा रहीं है कि 1 मई से छत्तीसगढ़ में इस टीके अभियान की शुरुआत ना हो ।

 

 

इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर राज्यों में को वैक्सीन का आवंटन जनसंख्या तथा पॉजिटिविटी रेश्यो के आधार पर करने का आग्रह किया है। दरअसल केन्द्र सरकार द्वारा एक मई से पूरे देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाए जाने की घोषणा की है। इसके लिए टीके की व्यवस्था राज्य सरकारों को करना है। छत्तीसगढ़ सरकार ने भी वैक्सीन निर्माता कंपनियां भारत बायोटैक और सीरम इंस्टीट्यूट को 25-25 लाख टीके सप्लाई का ऑर्डर दिया है।लेकिन दोनों ही कंपनियों ने राज्य सरकार द्वारा दी गई तिथि में टीकों की सप्लाई से इंकार कर दिया है।

पढ़ें   कांग्रेस ने पूर्व सीएम से पूछे 10 सवाल: कहा- किस मुंह से शराबबंदी की बात कर रहे रमन सिंह,भूले नहीं हैं वो दिन

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि भारत बायोटैक की ओर से कहा गया है कि वो मई के अंत में टीके की सप्लाई शुरू कर पाएंगे। उनके द्वारा तीन शेड्यूल दिया गया है जिसमें मई में 3 लाख, जून में 10 लाख तथा जुलाई में 12 लाख टीके देने की बात कही गई है। जबकि सीरम द्वारा जून-जुलाई से पहले सप्लाई नहीं कर पाने की बात कही गई है। उन्होंने कहा कि डेढ़ लाख टीकों से वह टीकाकरण का काम शुरू नहीं कर पाएंगे क्योंकि इतना तो राज्य सरकार एक दिन में ही लगा देगी। इसलिए जब तक पर्याप्त टीका नहीं आ जाता तब तक इसे शुरू कर पाने काे लेकर संशय है।

आपको बताते चले कि छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के सीएमएचओ ने कल एक आदेश जारी कहा है कि 1 मई से धमतरी जिले में कोरोना टीका की शुरुआत नहीं हो पाएगी ।

भूपेश बघेल ने की पीएम से मांग -अन्य कंपनियों से भी बनवाएं वैक्सीन, टैक्स भी हटाएं

इधर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चिट्‌ठी लिखकर कहा कि राज्य सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 1 मई से नि:शुल्क टीका लगाने का फैसला किया है। इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को 25-25 लाख डोज वैक्सीन का ऑर्डर भी दे दिया। प्रदेश में 18 से 44 साल की उम्र के लगभग 1 करोड़ 30 लाख लोग हैं, जिन्हें कुल 2 करोड़ 60 लाख डोज लगनी है। छत्तीसगढ़ में हम प्रतिदिन 3 लाख डोज़ वैक्सीन लगाने की क्षमता रखते हैं।

इसलिये वैक्सीन की उपलब्धता, मूल्य आदि के संबंध में अत्यावश्यक जानकारियों के लिये प्रधानमंत्री कार्यालय, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को पत्र लिखा गया था। लेकिन भारत बायोटेक ने सिर्फ 25 लाख डोज उपलब्ध कराने के लिये 3 महीने का समय मांगा है। ऐसे में आवश्यक डोज मिलने में पूरा साल निकल जाएगा। जबकि हम छत्तीसगढ़ में रोजाना 3 लाख डोज लगाने की क्षमता रखते हैं। सीएम भूपेश ने दोहराया कि एक वैक्सीन एक दाम की नीति लाई जाए और वैक्सीन से सारे टैक्स हटाने का आग्रह भी किया है। उन्होंने अन्य कंपनियों में भी वैक्सीन का उत्पादन करवाने की बात फिर दोहराई। सीएम ने चिंता जताई है कि वैक्सीन उपलब्ध करवाने में विलंब होगा तो वैक्सीनेशन निरर्थक साबित होगा ।

Share