ब्रेकिंग : सरकारी तिजोरी में पहले से कर्ज़ का भारी भरकम दबाव…फिर भी ढाई साल में विज्ञापनों में ख़र्च किये गये 2 अरब से ज़्यादा रुपये…पढ़ें विस्तृत रिपोर्ट

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

26 जुलाई 2021

‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़’ की परिकल्पना लिए सरकार में आई कांग्रेस पार्टी की सरकार ने अपने ढाई साल के कार्यकाल में अपने 36 मे 14 वादे ही पूरे किए लेकिन दूसरी तरफ सरकारी विज्ञापन में 2 अरब से अधिक की राशि खर्च कर डाली । विधानसभा के मानसून सत्र में पूर्व CM डॉ रमन सिंह द्वारा पूछे गए प्रश्न के जवाब में मौजूदा CM ने बताया कि लगभग ढाई साल के कार्यकाल में सरकार ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को 2 अरब 08 करोड़ 71 लाख 85 हज़ार 427 रुपये का विज्ञापन इन ढाई साल में दिया है । आपको बताते चले कि पंचम विधानसभा के मानसून सत्र की शुरुआत आज से हुई है ।

 

 

सीतानदी अभ्यारण्य के तेंदूपत्ता तोड़ने वाले को नहीं मिली क्षतिपूर्ति राशि

वन मंत्री ने विधायक लक्ष्मी ध्रुव के सवाल के जवाव में विधानसभा में जानकारी दी कि सीतानदी अभ्यारण्य में निवासरत परिवारों को तेंदूपत्ता नहीं तोड़ने के एवज में प्रतिवर्ष क्षतिपूर्ति राशि 2000 रुपये दी जाती थी लेकिन राशि उपलब्ध नहीं होने के कारण पिछले 4 वर्ष की क्षतिपूर्ति राशि का भुगतान नहीं हो पाया है । अब ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि सरकार क्षतिपूर्ति राशि इस वजह से नहीं दे पा रही क्योकि सरकार के पास पैसा नहीं है लेकिन वहीं दूसरी तरफ सरकार ढाई साल में ही 2 अरब से अधिक की राशि सरकारी विज्ञापन या यूं कहें सरकार के कार्य बताने में खर्च कर दे रही है ।

बेरोजगारी भत्ता नहीं हुआ शुरू

कांग्रेस ने अपने 2018 के ‘जन घोषणा पत्र’ में बेरोजगारों को 3500 रुपये बेरोजगारी भत्ता देने की बात कही थी लेकिन अभी तक इस पर अमल नहीं हो पाया है । सब इंस्पेक्टर (SI) भर्ती भी नहीं हो पा रही जिसके चलते बेरोजगार युवा लगातार प्रदर्शन कर रहे है । शिक्षक भर्ती अधर में लटका है जिसको लेकर युवा सड़कों पर लगातार प्रदर्शन कर रहे है लेकिन अभी तक उनपर भी फैसला सरकार नहीं ले पाई है ।

पढ़ें   CGPSC मामले में CBI का छापा : रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, महासमुंद और धमतरी में छापा, टामन सोनवानी के साथ अमृत खलको और राजेंद्र शुक्ला के घर दबिश

ढाई साल के कार्यकाल में 41 हज़ार 676 करोड़ का लिया कर्ज

प्रदेश में कांग्रेस की सरकार ने दिसंबर 2018 से 30 जून 2021 तक कुल 41,676 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है । दिलचस्प बात यह भी है कि सरकार को अपने इस उधार की राशि के एवज में औसतन 418.37 करोड़ रुपये का व्याज भुगतान प्रति माह करना पड़ रहा है ।

 

 

Share