CG ऑनलाइन ठगी : रिटायर्ड बिजली कर्मचारी से 63 लाख की ऑनलाइन ठगी करने वाले चढ़े पुलिस के हत्थे, जामताड़ा गिरोह के तीन सदस्यों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

CRIME Exclusive छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 12 अगस्त 2021

प्रदेश में ऑनलाइन ठगी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है । ऑनलाइन ठग छत्तीसगढ़ के लोगों को लगातार निशाना बना रहे हैं । खास बात इस ऑनलाइन ठगी में यह भी है कि पढ़े लिखे लोग और नौकरीशुदा लोग ज्यादातर ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे हैं ।

 

 

ताजा मामला रायपुर से लगे अभनपुर का है जहां बिजली विभाग के रिटायर्ड कर्मचारी के खाते से 63 लाख की ठगी करने वाला गिरोह झारखंड के कुख्यात जामताड़ा का है। रायपुर साइबर सेल और अभनपुर पुलिस की संयुक्त टीम ने 3 आरोपियों को झारखंड और पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया है।

63 लाख की ठगी करने वाले गैंगबाजों ने अभनपुर के रिटायर्ड कर्मचारी अशोक साहू के कोरोना से मृत बेटे का खाता अपडेट करने का झांसा देकर 15 दिन में OTP पूछ-पूछकर उनके खाते से पैसे उड़ाए।
पुलिस ने उन खातों का पता लगाया, जिसमें ठगों ने बुजुर्ग के पैसे ट्रांसफर किए थे। खाता नंबर के आधार पर पुलिस को लिंक मिला और जामताड़ा में छापेमारी की गई। वहां से गिरफ्तार कर तीनों गिरोहबाजों को रायपुर लाया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक आज पुलिस की टीम तीनों को लेकर यहां पहुंचेगी। जिसके बाद पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा। अफसरों को शक है कि आरोपियों से ठगी के कुछ और मामलों का खुलासा होगा।

पुलिस को शक है कि जालसाजों का बैंक से कहीं न कहीं लिंक है। जहां से उन्हें बिजली कंपनी के रिटायर्ड कर्मी अशोक साहू के खाते में 63 लाख होने का पता चला। अशोक साहू का मोबाइल नंबर भी ठगों को बैंक से ही मिलने का शक है।

पढ़ें   CM भूपेश बघेल ने राम जानकी मंदिर एवं मनोकामना सिद्ध हनुमान मंदिर में किये दर्शन, प्रदेश की सुख, समृद्धि एवं खुशहाली के लिए मांगा आशीर्वाद

रायपुर पुलिस की मुहिम

ठगी को रोकने रायपुर पुलिस ने ‘सायबर संगवारी’ नाम से मुहिम भी चालू की है जिससे लोग ऊनी समस्या पुलिस तक पहुँचा पाएं ।

भारत में तीसरा राज्य छग
छत्तीसगढ़ भारत भर में सायबर ठगी के पीड़ितों के लिए हेल्पलाइन जारी करने वाला तीसरा राज्य है। इससे पहले राजस्थान और दिल्ली के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए थे। रायपुर सायबर सेल ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से संपर्क कर हेल्पलाइन शुरू करने की मांग की थी।

 

Share