खेतों की दरारे देख किसानों का सूखा गला, रोपा का समय हुआ खत्म बढ़ी किसानों की चिंता ……

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

उर्वशी मिश्रा

कटगी,बलौदाबाजार ,27 08 2021

कम बारिश ने खेती की चाल बिगाड़ दी हैl छत्तीसगढ़ के 13 जिलों में कम बारिश की वजह से किसानों की माथे पर चिंता की लकीरें छाई हुई है, इस वक्त खेतों में रोपा का काम समापन की ओर रहता है परंतु कम बारिश की वजह से कुछ जिलों में यह कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। छत्तीसगढ़ के 13 जिलों के साथ ही साथ बलौदाबाजार के विभिन्न क्षेत्रों में कम बारिश की वजह से किसान काफी परेशान दिखाई पड़ रहे हैं। बलौदाबाजार के ही कटगी ग्राम पंचायत के किसानों में कम बारिश की वजह से चिंता और मायूसी छाई हुई है।कटगी की माता कहे जाने वाली महामाया माता जो कटगी निवासियों की पूजनीय है उनकी पूजा कर ग्रामीणों ने सूखे से बचने के लिए इंद्र देवता की पूजा की।फिर भी मौसम की बेरुखी की वजह से कटगी निवासियों में चिंता अभी भी छाई हुई है।

 

 

अन्नदाताओं की बढ़ी मुश्किलें……..
मौसम की बेरुखी की वजह से किसानों की माथाओं पर चिंता की लकीरें साफ-साफ देखी जा सकती हैं। कटगी के अन्नदाता प्रकाश श्रीवास का कहना है कि अब रोपाई के बाद का वर्ष समाप्त हो गया है, इसलिए धान की पौधें खराब होने लगे हैं।

दो लाख हेक्टेयर जमीन रह जाएगी खाली……..
छत्तीसगढ़ में कम बारिश की वजह से कुछ जिलों में सूखे की मार देखनी पड़ रही है, जिसकी वजह से दो लाख हेक्टेयर जमीन खाली रह जायेगी।किसानों को चिंता है कि उनकी सूखती हुई फसलों का आखिर होगा क्या?

जोंक नदी का जलस्तर हुआ कम…….
मौसम की बेरुखी की वजह से जोंक नदी का जलस्तर काफी कम हो गया है, जिसकी वजह से जोंक नदी के आसपास के ग्रामीणों को काफी चिंता सताई जा रही है। खेतों में पानी की निकासी का काम रुक गया है।

Share
पढ़ें   CM हाउस घेराव को लेकर बीजेपी की रणनीति : पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने ली रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की बैठक, पश्चिम विधानसभा से 5000 कार्यकर्ता होंगे मूणत के नेतृत्व में विधानसभा घेराव में शामिल