CG BREAKING : छत्तीसगढ़ में होगा गोबर से बिजली का उत्पादन…व्यापार उत्सव में CM ने कहा : ‘व्यापार में मांग और पूर्ति का रहता है बड़ा योगदान’

Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर

भूपेश टांडिया

रायपुर 21 सितंबर 2021

आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर भारत सरकार के द्वारा वाणिज्य उत्सव कार्यक्रम आयोजित हुआ. इस कार्यक्रम में पहुंचे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर भारत सरकार के द्वारा वाणिज्य उत्सव का यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

 

 

उन्होंने आगे कहा कि देश उन महान विभूतियों को नमन कर रहा है इस आजादी की लड़ाई में छत्तीसगढ़ भी पीछे नहीं रहा 1857 के गदर के पहले 1924 में भी राजन सिंह को अंग्रेजों ने फांसी पर टाइम दिया छत्तीसगढ़ शहीद वीर नारायण सिंह के कुर्बानी को भला कौन नहीं जानता जहां रायपुर के जय स्तंभ चौक पर उन्हें फांसी दे दी गई।

देश के महापुरुषों को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी के नेतृत्व में जो लड़ाई लड़ी गई सरदार वल्लभ भाई पटेल छेदलाल बैरिस्टर का भी नाम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लिया और सुंदरलाल शर्मा जैसे अनेक विभूतियां ने भी देश की आजादी के लिए यात्राएं की उसी आजादी का जश्न 75 वर्ष पूर्ण होने पर आज मना रहे हैं ।

उन्होंने कहा कि देश के नवनिर्माण में पंडित जवाहरलाल नेहरू का जो योगदान है उसे हम कभी नहीं भुला सकते भिलाई स्टील प्लांट का जिक्र करते हुए कहा कि भिलाई स्टील प्लांट छत्तीसगढ़ की रीढ़ की हड्डी है, और वहीं से ही औद्योगिक नीति का प्रदेश में शुभ आरंभ हुई छत्तीसगढ़ में औद्योगिक क्रांति की स्थापना छत्तीसगढ़ का धान का कटोरा के नाम से जाना जाता है हमारे यहां अनेकों प्रकार के धान उपजाई जाती है।

पढ़ें   CG के थाने में रखी बाइक जली, VIDEO : थाने में रखी बाइक में अचानक लगी आग, 50 से ज्यादा बाइक जलकर हुई खाक, देखें वीडियो

छत्तीसगढ़ की समृद्धि के बारे में बताते सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ में खनिज उत्पादन का जिक्र करते हुए कहा कि टीन केवल और केवल छत्तीसगढ़ में ही पाया जाता है। व्यापार केवल और केवल मांग और पूर्ति के खेल है।
उन्होंने कहा कि मांग और पूर्ति के खेल बिगड़ा तो किसानों को काफी नुकसान होता है। धान से एथेनॉल की कीमत तय नहीं है। यही राष्ट्रीय क्षति है। अगर पेट्रोल का उत्पादन आप करना शुरू कर दे
तो इसका पैसा बचेगा। cm ने कहा मैं ढाई साल से पत्र लिख रहा हूं लेकिन भारत सरकार राजी नहीं हो रही है।

उन्होंने गोठान का उल्लेख करते हुए कहा कि हमने 6 हज़ार गौठान बना लिए। गोबर भी खरीद लिए, प्रदेश सरकार देश की एक मात्र राज्य है गोबर की खरीदी कर लिए। गोबर से बिजली उतपन्न करेंगे, हमें भारत सरकार सहयोग अपेक्षा है। साथ ही बस्तर के 7 में से 5 जिलों को आर्गनिक दे दिया है।
उद्योग को हम कितना मदद कर सकते हैं वो हमारी पूरी कोशिश है, चाहे वह लघु उद्योग ही क्यों ना हो। सीएम ने कहा कि उद्योग को हम कितना मदद कर सकते हैं वो हमारी पूरी कोशिश है, चाहे वह लघु उद्योग ही क्यों ना हो।

 

Share