“फर्स्ट स्टेप -2021” : कलिंगा विश्वविद्यालय में नवप्रवेशित एल.एल.बी.विद्यार्थियों का किया स्वागत…नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं ने दी मनमोहक प्रस्तुति

Education Latest छत्तीसगढ़ रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 23 सितंबर 2021

 

 

कलिंगा विश्वविद्यालय के नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश लेने वाले एल.एल.बी प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों के स्वागत के लिए इंडक्शन कार्यक्रम ‘फर्स्ट स्टेप – 2021’ का ऑनलाइन आयोजन संपन्न हुआ । इस कार्यक्रम के दौरान नए विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की शैक्षणिक गतिविधियों, उपलब्ध सुविधाओं एवं उपलब्धियों की जानकारी प्रदान की गई । इस आयोजन में नए विद्यार्थियों के स्वागत के साथ-साथ विभिन्न मनोरंजक प्रतियोगिता, ज्ञान पहेली प्रतियोगिता, नृत्य एवं सांस्कृतिक एवं रचनात्मक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया ।

‘फर्स्ट स्टेप द्वार – 21’ के ऑनलाइन आयोजन के प्रथम चरण में कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर आर श्रीधर, महानिदेशक डॉ बैजू जान, उप कुलसचिव कुमार श्वेताभ, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ आशा अंभईकर, अकादमिक कार्यों के अधिष्ठाता राहुल मिश्रा,  विधि विभाग की प्रभागाध्यक्षा शोभा सिंह ठाकुर और मुख्य अतिथि सुप्रीम कोर्ट एवं दिल्ली हाई कोर्ट की प्रख्यात अधिवक्ता सुगंधा जैन की उपस्थिति में कपिल केलकर एवं श्रेया द्विवेदी के कुशल संचालन में ज्ञान और विद्या की देवी मां सरस्वती वंदना करने के पश्चात कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ ।

इस अवसर पर नए विद्यार्थियों के स्वागत के लिए विश्व विद्यालय की वरिष्ट छात्रा डी वसावी की एकल नृत्य की रिकॉर्डिंग प्रस्तुत की गई । इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ संदीप गांधी ने नए विद्यार्थियों को स्वागत भाषण के माध्यम से कलिंगा विश्वविद्यालय के अब तक के स्वर्णिम सफर और उपलब्धियों को बताते हुए कहा कि विश्वविद्यालय ने बहुत कम समय में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में संपूर्ण देश में अपनी पहचान दर्ज की है तथा विश्वास व्यक्त किया कि विश्वविद्यालय नये विद्यार्थियों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा ।

पढ़ें   Chhattisgarh Politics: 'बंद कमरों में हुई बातों की कुछ मर्यादा है' टीएस सिंहदेव के इस बयान पर अब BJP ने की ये मांग

कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर श्रीधर ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज नवीनतम ज्ञान प्राप्त करने का समय है । समय तेजी से बदल रहा है और हमें अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार अपने को तैयार करना है । उन्होंने बताया कि कलिंगा विश्वविद्यालय का उद्देश्य व्यवहारिक ज्ञान के साथ-साथ अनुसंधानपरक एवं मूल्य आधारित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है । जिससे विद्यार्थी अपने सर्वोत्कृष्ट लक्ष्य को प्राप्त करें और एक जिम्मेदार नागरिक बनकर देश और समाज में अपनी बहुमूल्य भूमिका निभा सके ।
कलिंगा विश्वविद्यालय के महानिदेशक डॉ बैजू जान ने कहा कि पूर्ण समर्पण निष्ठा और सही दिशा का चयन करके हम प्रत्येक क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकते हैं । हम आपको विश्व स्तरीय अनुभवी प्राध्यापकों की टीम सर्वोत्कृष्ट अधोसंरचना और संसाधनों के साथ शोध आधारित गुणवत्ता परक शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है ।

विधि विभाग की प्रभारी विभागाध्यक्षा शोभा ठाकुर ने

वर्तमान समय में विधि विषय पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि “ज्ञान बुद्धि एवं अनुभव का सही समन्वय ही शिक्षा है । आज विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम आधारित पारंपरिक शिक्षा के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान अनुसंधानपरक ज्ञान प्राप्त करना बहुत आवश्यक है । कलिंगा विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों में सीखने की प्रवृत्ति विकसित करता है और विद्वान प्राध्यापकों के मार्गदर्शन में उन्हें सर्वोत्तम ज्ञान देने पर जोर देता है । जिससे शिक्षा के उपरांत वह अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें ।”

इंडक्शन कार्यक्रम ‘फर्स्ट स्टेप – 2021’ के मुख्य अतिथि सुगंधा जैन ने विद्यार्थियों को विश्वविद्यालयीन जीवन प्रारंभ करने की बधाई दी और कहा कि आत्मविश्वास के साथ सही दिशा का चयन करके हम प्रत्येक क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकते हैं । आप सभी को उत्कृष्ट शिक्षा को आत्मसात करके भविष्य में समाज और राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वाह करना है ।

पढ़ें   रायपुर जिला प्रशासन का मतदाता जागरूकता कार्यक्रम : स्वीप संध्या का आयोजन आज शाम मरीन ड्राईव तेलीबांधा में, मॉडल अधीर भगवानानी के साथ सीनियर सिटीजन, कपल्स, युवा वोटर करेंगे रैम्प वॉक
सुगंधा जैन व्याख्यान देते हुए

स्वागत समारोह के अगले चरण में विश्वविद्यालय के प्राध्यापक ओमप्रकाश देवांगन ने पावर पॉइंट के मनमोहक प्रस्तुति के माध्यम से नए विद्यार्थियों को कलिंगा विश्वविद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं के साथ-साथ यहां के प्रशासनिक और अकादमिक अधिकारियों का परिचय दिया एवं विश्वविद्यालय के मिशन विजन और रोड मैप के बारे में विस्तार से बताया । इस कार्यक्रम को विभिन्न सत्रों में बांटा गया था जिसमें संबंधित विभाग के प्राध्यापकों का परिचय, अकादमिक कार्यों के अधिष्ठाता राहुल मिश्रा का सत्र प्रमुख था, जिसमें विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली से विद्यार्थियों को अवगत कराया गया ।

इसके पश्चात विद्यार्थियों के मनोरंजन और ज्ञानवर्धक के लिए ऑनलाइन ज्ञान पहेली पर प्रतियोगिता, प्रेरणादायक वीडियो की प्रस्तुति अंजलि स्वामी ने किया । कलिंगा के विद्यार्थियों द्वारा फैशन शो, रितिक और उनके साथियों के द्वारा समूह नृत्य, विदेशी छात्रों और छत्तीसगढ़ी मनमोहक नृत्य कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग प्रस्तुत की गई ।कार्यक्रम के बीच में विश्वविद्यालय समन्वयक उर्षिता बरनवाल, के सत्र से नये विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई ।
कार्यक्रम का कुशल संचालन कपिल केलकर एवं श्रेया द्विवेदी ने किया, जिनका सहयोग ओमप्रकाश देवांगन और तोषण तारक ने किया । कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा और अतिथियों के लिए आभार प्रदर्शन छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ आशा अंभईकर ने किया ।
उक्त स्वागत समारोह कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के समस्त विभागाध्यक्ष,प्राध्यापक उपस्थित थे ।

Share