कवर्धा में कर्फ्यू और एग्जाम : व्यापमं द्वारा प्री.बीएससी नर्सिंग, बीए और बीएससी बीएड का एग्जाम कल, 1500 से ज्यादा अभ्यर्थी देंगे एग्जाम, जिले में इंटरनेट सेवा बंद होने से अभ्यर्थियों को हो सकती है परेशानी

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

कवर्धा, 09 अक्टूबर 2021

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में पिछले 4 दिनों से कर्फ्यू लगा हुआ है । ऐसे में 10 अक्टूबर दिन रविवार को होने वाले व्यापमं के विभिन्न परीक्षाओं के लिए जिला प्रशासन ने भी तैयारी पूरी कर ली है ।आपको बताते चलें कि कर्फ्यू में प्रशासन शनिवार से ढील दे रहा है, लेकिन तनाव अभी भी बना हुआ है। इन सबके बीच रविवार को व्यापमं की प्रवेश परीक्षा होने वाली है। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। अभ्यर्थियों को कोई समस्या न हो, इसके लिए शनिवार को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय और पीजी कॉलेज में सुबह 11 से शाम 5 बजे तक प्रवेश पत्र बांटने की व्यवस्था की गई है।

 

 

दरअसल, परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा, लेकिन जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद हैं। इसे देखते हुए प्रशासन ने एडमिट कार्ड बांटने के निर्देश दिए हैं। शहर के एंट्री प्वाइंट पर अभ्यर्थियों को फार्म भरने के दौरान मिली रजिस्ट्रेशन की कॉपी दिखानी होगी। इसी के आधार पर उन्हें शहर में प्रवेश मिलेगा। दूसरे दिन यानी कि परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र को ही शहर में एंट्री का आधार माना जाएगा। परीक्षा में 1500 से ज्यादा अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।

प्रश्न पत्र कवर्धा पहुंचे, परीक्षा तय समय पर ही – जिला प्रशासन

परीक्षा के नोडल अधिकारी और डिप्टी कलेक्टर रेखा चंद्रा ने बताया कि परीक्षा रविवार को अपने तय समय में होगी। शनिवार को अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र ले सकते है। 10 अक्टूबर को दो पाली में प्रीबीएससी नर्सिंग व प्रीबीए-बीएड, प्रीबीएससी-बीएड की परीक्षा होनी है। प्रीबीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा में 1448 और बीएबीएड, बीएससी बीएड में 199 लोगों ने आवेदन किया है। शुक्रवार देर शाम प्रश्न पत्र कवर्धा पहुंच गया है। इसे जिला कोषालय कार्यालय में रखा गया है।

पढ़ें   परिवार संग एक साथ वोट देने जाएं, मिलकर ग्रुप फोटो या सेल्फी लें पुरस्कार पाएं

परीक्षा केंद्र बनाए गए स्कूल आज खुलेंगे

शहर के सभी स्कूल सोमवार के बाद से बंद है। कुछ स्कूलों में सुरक्षा में आए जवानों को ठहराया गया है। जिन स्कूलों व कॉलेज में परीक्षा होनी है, वह शनिवार को खोले जाएंगे। जहां केवल परीक्षा संबंधित काम होंगे। बताया गया है कि सभी परीक्षा केंद्र में अलग से सुरक्षा बल दिए जाएंगे। ज्यादातर परीक्षार्थी दूसरे शहर के हैं, ऐसे लोगों की जांच होगी। जांच के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। इस परीक्षा में कोरोना रोकथाम के नियम का पालन किया जाएगा।

बीएड के लिए एक, बीएससी नर्सिंग के लिए 5 केंद्र बनाए गए
शहर में परीक्षा देने दो पालियों में होगी। पहली पाली में सुबह 10 से 12.15 बजे तक बीएबीएड और बीएससी बीएड की प्रवेश परीक्षा होगी। इसमें 199 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए पीजी कॉलेज कवर्धा को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

बीएससी नर्सिंग की परीक्षा दोपहर 2 से 4.15बजे तक होगी। इसके लिए शहर में 5 केंद्र बनाए गए हैं।

Share