CEMENT के दाम में गिरावट : हड़ताल खत्म होते ही सीमेंट के दाम में आयी गिरावट.. अब इतने रुपये में मिल रहा एक बोरी सीमेंट

Exclusive Latest TRENDING छत्तीसगढ़ रायपुर
फ़ाइल फ़ोटो

भूपेश टांडिया

रायपुर 19 अक्टूबर 2021

 

 

 

छत्‍तीसगढ़ में मालभाड़े को लेकर माह भर से अधिक समय तक चली ट्रक चालकों की हड़ताल समाप्त होते ही अब सीमेंट की कीमतों में गिरावट आने लगी है। रायपुर में बीते हफ्ते शुक्रवार तक 360 रुपये प्रति बोरी तक बिकने वाला सीमेंट सोमवार को 300 रुपये प्रति बोरी तक पहुंच गया। क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में सीमेंट की कीमतों में और गिरावट के आसार बने हुए हैं। सीमेंट की कीमतें 275 से 285 रुपये तक पहुंच सकती हैं।

कारोबारी सूत्रों का कहना है कि सीमेंट की कीमतों में जो बढ़ोतरी हुई थी, वह बढ़ोतरी कंपनियों ने नहीं की थी। इसका मुख्य कारण तो बाजार में अघोषित सीमेंट की किल्लत के कारण पैदा हो गई थी। बाहरी क्षेत्रों से आने वाला सीमेंट मनमाने कीमतों में बेचा जा रहा था। ट्रक चालकों की हड़ताल की वजह से हालांकि सीमेंट कंपनियों में काम ठप रहा और उत्पादन प्रभावित हुआ। अभी स्थितियां सामान्य होने में कुछ दिन लगेंगे।

कीमतें गिरते ही उठने लगी मांग
360 रुपये प्रति बोरी तक सीमेंट के दाम पहुंचने से बाजार में मांग गिर गई थी, लेकिन अब कीमतें थोड़ी सुधरते ही एक बार फिर से बाजार में मांग शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि स्टाकिस्ट भी अब जल्द से जल्द अपना माल निकालने की तैयारी में हैं।
सरिया 65 हजार रुपये प्रति टन
सीमेंट के दाम भले ही गिरने के आसार हैं, लेकिन सरिया की कीमतों में बढ़ोतरी अभी भी है। रिटेल बाजार में सरिया इन दिनों 65 हजार रुपये प्रति टन बिक रहा है। इसकी वजह से बाजार में मांग बिल्कुल सुस्त है।

Share
पढ़ें   विकास के नये आयाम गढ़ता छत्तीसगढ़ : सुकमा के नक्सल प्रभावित इलाके में जब रोड बनने की हुई शुरुआत, तो बच्चे झूमकर कहने लगे....रोड बना रे....रोड बना रे...देखें वीडियो