CG में बच्चों के शव को कब्र से निकाला गया : बच्चों की मौत सांप के काटने से हुई थी, परिजनों के मनाही पर बिना पोस्टमार्टम ही कर दिया अंतिम संस्कार, अब पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

भिलाई, 27 अक्टूबर 2021

भिलाई में सांप काटने से 2 बच्चों की मौत हो गई थी । मौत के बाद बिना पीएम (पोस्टमार्टम) के उनके शव को दफना दिया गया था । अब बच्चों के शव को कब्र से निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।पीड़ित परिजन अपने बच्चों के शवों का चीर-फाड़ नहीं कराना चाहते थे, इसलिए बिना मर्ग जांच के ही उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया था। मंगलवार को एसडीएम और तहसीलदार ने उन्हें समझाया और कानूनी प्रक्रिया का पालन करने का हवाला देकर शवों को कब्र से निकालने में सहयोग के लिए परिजनों को राजी किया। मामला नंदिनी थाना क्षेत्र का है।

 

 

नंदिनी टीआई लक्ष्मण कुमेटी ने बताया कि वार्ड-6 निवासी टेकराम साहू व उसकी पत्नी 21 अक्टूबर की रात दो बच्चे हिमांशू साहू (4 वर्ष) और शाहिल (8 माह ) के साथ एक ही बिस्तर पर सोए हुए थे। तड़के 4.30 बजे छोटा बच्चा शाहिल अचानक रोने लगा। मां फौरन उठी और लाइट जला कर देखा तो बिस्तर से जहरीला सांप बाहर निकल रहा था। उसने तुरंत टेकराम को जगाया। उन्होंने देखा कि उस जहरीले सांप ने उनके दोनों बेटों को डस लिया था।

इससे शाहिल ने एक घंटे बाद ही दम तोड़ दिया। वहीं हिमांशू की हालत गंभीर थी। जिसके बाद परिजन उसे वैद्य के पास लेकर गए थे। वैद्य ने उन्हें अस्पताल भेजा। वहां उसकी स्थिति गंभीर होने पर बच्चे को जिला अस्पताल दुर्ग रेफर किया गया। जिला अस्पताल में भी राहत नहीं मिली तो डॉक्टरों ने उसे पंडित जवाहर लाल नेहरु चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र सेक्टर-9 रेफर किया। यहां ले जाते समय हिमांशु ने भी दम तोड़ दिया। इसके बाद टेकराम ने अपने दोनों बच्चों को दफनाकर उनका अंतिम संस्कार किया। उसका कहना है कि यदि वह मर्ग कायम कराते तो पीएम में उनके बच्चों का चीर-फाड़ करते जो वह देख नहीं पाते।

पढ़ें   CG के छरछेद गाँव में एक ही परिवार के 4 लोगों की निर्मम हत्या, मासूम की भी कर दी गई हत्या, संदेही हिरासत में

पीड़ित परिवार को दिया गया 8 लाख रुपए मुआवजा

बिना पीएम बच्चों का अंतिम संस्कार किए जाने की जनकारी होने पर धमधा एसडीएम बृजेश सिंह, तहसीलदार राजेन्द्र चंद्राकर तीन सदस्यीय डॉक्टरों की टीम लेकर मंगलवार दोपहर घटना स्थल पहुंचे। परिजन बच्चों के शव को निकालने के लिए तैयार नहीं हो रहे थे। पुलिस की मौजूदगी में परिजनों को समझाया गया। कई घंटों तक समझाने के बाद परिजन राजी हुए। इसके बाद दोनों गड्ढों को खोदकर बच्चों के शव को बाहर निकाला गया और तहसीलदार के सामने उनका मर्ग पंचनामा कराया गया। जिसके बाद शवों को पीएम के लिए भेजा गया है। एसडीएम ने अकाल मृत्यु की वजह से शासन की योजना अंर्तगत दोन बच्चों की मौत पर 4-4 लाख रुपए का मुआवजा परिजनों को दिया गया है। कुल मिलाकर परिजनों को 8 लाख रुपए मुआवाजा दिया गया है।

Share