जागरूकता अभियान : NHMMI हॉस्पिटल ने किया ‘स्तन कैंसर जागरूकता अभियान’ का आयोजन, बड़ी संख्या में महिलाएं रहीं मौजूद, डॉक्टरों ने दी स्तन कैंसर से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

Exclusive छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर स्वास्थ्य विशेष

प्रमोद मिश्रा

रायपुर,31 अक्टूबर 2021

NHMMI नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल,रायपुर की ओर से 31 अक्टूबर ,रविवार को स्तन कैंसर जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया । आयोजन में 700 से भी अधिक महिलाओं ने अति उत्साह के साथ भाग लिया और स्तन कैंसर जागरूकता का संकल्प लिया ।
इस अभियान का मकसद महिलाओं में होने वाली स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता को बढाना है । अक्टूबर के माह स्तन कैंसर जागरूकता अभियान के तौर पर मनाया जाता है,अतः इसी संदर्भ में NHMMI हॉस्पिटल द्वारा विभिन्न स्थानों पर अलग- अलग महिला संगठनों के साथ मिल कर जागरूकता अभियान कार्यक्रम किया गया ।
आपको बताते चले कि सुबह 6 बजे से मरीन ड्राइव(तेलीबांधा तालाब), रायपुर में कॉलेज की छात्राएं,महिला संगठन,डॉक्टर्स तथा अन्य क्षेत्रों से जुड़ी महिलाएं उपस्थित थी । NHMMI हॉस्पिटल की कैंसर विभाग के डॉक्टर्स,अस्पताल कर्मचारी,अन्य विभाग के प्रमुख और फैसिलिटी डायरेक्टर नवीन शर्मा की उपस्थिति में कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया ।

 

 

कार्यक्रम में मौजूद लोग

स्तन कैंसर जागरूकता अभियान का मुख्य आकर्षण युवा जोश के साथ योग एवं जुम्बा था, जिसे ज्योति साहू और पंकज बेहरा ने कराया । 700 से अधिक महिलाओं ने जुम्बा एवं योग करते हुए गुलाबी थीम के साथ ब्रेस्ट कैंसर से जागरूक रहने का संदेश सभी को दिया । कार्यक्रम में देश की प्रसिद्ध आर जे मिर्ची रोसी भी मौजूद थी ।

कार्यक्रम में योग और जुम्बा करती महिलाएं

NHMMI हॉस्पिटल के वरिष्ठ कैंसर सर्जन डॉ. मौ रॉय ने स्तन कैंसर के बारे में जानकारी दी एवं इससे जुड़े भ्रांतियों से अवगत कराया । डॉ मौ रॉय ने स्तन कैंसर जागरूकता का संदेश देते कहा कि स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाले कैंसर में प्रमुख है, इसका समय पर पता लगाने के लिए आवश्यक की महिलाओं को महीने में एक बार स्तन की स्व-परीक्षा जरूर करनी चाहिए और बदलाव महसूस होने पर प्रमाणित कैंसर विशेषज्ञ से संपर्क करें । NHMMI हॉस्पिटल के मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ सिद्धार्थ ठहरकर ने कहा कि हमे अपने वजन को नियंत्रित कर न केवल कैंसर बल्कि अन्य रोगों से बच सकते है ।
इस पहल की सराहना करते हुए राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा कि इस तरह के आयोजन से महिलाओं को अपने काम मे साथ – साथ अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना चाहिए ।

पढ़ें   स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन हेतु समस्त आवश्यक तैयारियां करें सुनिश्चित - भारत निर्वाचन आयोग
कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं

NHMMI हॉस्पिटल के फैसिलिटी डायरेक्टर ने कहा कि गुलाबी रंग से पूरा माहौल ,जयपुर जैसा लग रहा है। गुलाबी रंग स्तन कैंसर जागरूकता का प्रतीक है और 700 से अधिक महिलाओं का एक साथ इतनी सुबह आना और इस अभियान से जुड़ना जागरूकता का महत्वपूर्ण संदेश देता है । उन्होंने कहा कि NHMMI भविष्य में भी ऐसे अभियान करता रहेगा ।

जागरूकता अभियान में NHMMI हॉस्पिटल के सहयोगी ग्रुप हीरा ग्रुप,राम कुंज ग्रुप,ए एस ए, रेडियो मिर्ची,के सदस्य के साथ हीरा ग्रुप के सी ओ विनोद पिल्लई,NHMMI के रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ पीयूष शुक्ला, मार्केटिंग हेड रवि भगत, जनरल मैनेजर धर्मा राव,एच आर हेड संतोष हरिप्रसाद,फाइनेंस हेड प्रखर केसरिया एवं अन्य मौजूद थे ।

Share