दिसबंर – जनवरी में चुनाव! : बीरगांव के साथ भिलाई में दिसबंर – जनवरी में हो सकता है चुनाव, कल निर्वाचन आयोग करेगा समीक्षा, 15 शहरों में होंगे निकाय चुनाव

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 11 दिसंबर 2021

छत्तीसगढ़ के 15 शहरों में दिसंबर – जनवरी को निकाय के चुनाव संपन्न हो सकते हैं । दरअसल राज्य निर्वाचन आयोग कल चुनाव को लेकर समीक्षा करेगा और अगर निर्वाचन को लगे की दिसंबर – जनवरी में चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं, तो आने वाले दिनों में बिरगांव, भिलाई, रिसाली के साथ 15 शहरों में चुनाव हो सकते हैं । मुख्य निर्वाचन आयुक्त अगर तैयारियों से संतुष्ट हुए तो अगले कुछ दिनों में चुनाव कराने के आदेश जारी हो जाएंगे।

 

 

छत्तीसगढ़ के 15 नगरीय निकायों का कार्यकाल पूरा हो चुका है। नई शहरी सरकार चुनने के लिए आम चुनाव होने थे, लेकिन कोरोना की वजह से यह टलता गया। हाल ही में इन शहरों के लिए नई मतदाता सूची तैयार कर ली गई है। इनका अंतिम प्रकाशन कराया जा चुका है। इन शहरों में मतदान केंद्रों का भी निर्धारण हो चुका है। शुक्रवार को जिलों के कलेक्टर के साथ बैठक में मानव संसाधन-स्टेशनरी और दूसरी जरूरतों की समीक्षा की जानी है। आयोग ने कलेक्टर से चुनाव के लिए बजट प्रस्ताव भी मंगाया है।

बताया जा रहा है, तैयारियों से अगर आयोग संतुष्ट रहा तो दिसम्बर के अंत अथवा जनवरी के पहले सप्ताह में चुनाव कराने का कार्यक्रम जारी कर सकता है। 15 शहरों में निकायों के लिए आम चुनाव के साथ कुछ नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों के वार्डों में पार्षद के लिए उप चुनाव भी कराया जाना है। यह उप चुनाव भी इसी के साथ होगा। छत्तीसगढ़ में नगरीय निकायों के लिए आम चुनाव दिसम्बर 2019 में हुए थे। लेकिन भिलाई और बिरगांव नगर निगमों सहित दूसरी पालिकाओं-पंचायतों का कार्यकाल पूरा नहीं हुआ था। रिसाली और भिलाई-चरोदा नगर निगम बाद में अस्तित्व में आये ऐसे में वहां भी चुनाव नहीं हुए थे। अब इन बचे हुए निकायों में लोग अपनी सरकार चुनेंगे।

पढ़ें   नगर पालिका अध्यक्ष के प्रयास से इस नगरपालिका को मिली डेढ़ करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात, Cm भूपेश सहित तमाम नेताओं का जताया आभार

इन शहरों में होना है निकाय चुनाव

नगर निगम – बिरगांव, भिलाई, रिसाली, भिलाई-चरोदा।
नगर पालिका – खैरागढ़, शिवपुर-चरचा, सारंगढ़, बैकुंठपुर, जामुल।
नगर पंचायत – भैरमगढ़, भोपालपट्‌टनम, प्रेमनगर, मारो, कोंटा,  और नरहरपुर।

 

Share