बाल दिवस विशेष : बाल दिवस के मौके पर बलौदाबाजार एसपी द्वारा ‘अभिब्यक्ति’ बाल सुरक्षा सप्ताह का हुआ शुभारंभ, संसदीय सचिव शकुंतला साहू ने किया शुभारंभ

Exclusive छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 14 नवंबर 202क

बलौदा बाजार पुलिस अधीक्षक कार्यालय में 14 नवंबर से 20 नवंबर तक ‘अभिव्यक्ति’ बाल सप्ताह का आयोजन होना है, जिसका शुभारंभ आज संसदीय सचिव शकुंतला साहू ने किया । कार्यक्रम में बच्चों को साहसिक कार्य ,राष्ट्रीय स्तर का खेल ,राज्य स्तर के खिलाड़ियों को पुरष्कृत किया गया ।

 

 

कार्यक्रम में अतिथि

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शकुन्तला साहू ने कहा कि सभी बालक उन अधिकारों को पाने के हकदार हैं, जो कि एक वयस्क को मिलते हैं। हालांकि इसमें मतदान के अधिकार को शामिल नहीं किया जा सकता। बाल अधिकार उन अधिकारों को कहा जाता है जो कि नाबालिग़ों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाए गए हैं। इन अधिकारों में जीवन का अधिकार, पोषण, स्वास्थ्य का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, परिवार और पारिवारिक पर्यावरण से उपेक्षा की सुरक्षा का अधिकार, बदसलूकी, दुर्व्यवहार और बच्चों के शोषण के विरुद्ध अधिकार शामिल है।

कार्यक्रम में शकुंतला साहू संबोधित करते

शकुंतला साहू ने कहा कि भारत में बाल अधिकारों को लेकर साल 2007 में संवैधानिक संस्था का गठन किया गया था जिसे ‘बाल अधिकार संरक्षण आयोग’ कहा जाता है। देश में बाल अधिकारों को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए कई संगठन, सरकारी विभाग, नागरिक समाज समूह है ।

कार्यक्रम में पुरष्कृत करते संसदीय सचिव

कार्यक्रम में एडिशनल एस पी पीताम्बर पटेल ,जिला पंचायत सदस्य परमेश्वर यदु ,जनपद सदस्य आर्यन शुक्ला , डी एस पी अनुज बाजपेयी, विक्रम बघेल ,बाल संरक्षण से रेखा शर्मा ,भाटापारा ,लटूवा ,बलौदाबाजार से छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

Share
पढ़ें   केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी का 79 वर्ष की उम्र में निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार