धान खरीदी छत्तीसगढ़ : इस जिले को मिले हैं 5000 गठान बारदाने, केवल 20 दिन तक हो सकेगी धान की खरीदी

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर
फ़ाइल फ़ोटो

भूपेश टांडिया

रायपुर 29 नवंबर 2021

एक दिसंबर को खरीफ वर्ष 2021-22 की धान खरीदी शुरू हो रही है। रायपुर जिले में 137 धान खरीदी केंद्र के माध्यम से किया जाना है। अधिकारियों का कहना है कि जिले में अभी पर्याप्त मात्रा में 20 दिन के लिए धान खरीदी के लिए बारदाने का भंडारण किया जा चुका है। फिलहाल अभी राशन दुकान से लेकर नए, पुराना बारदाने भी मिल रहे हैं। वहीं जिले में अभी 5000 गठान बारदाने पहुंच गए हैं। जिले में 5 लाख 74 हजार मीट्रिक टन धान 1,29,291 किसानों से संभावित रूप से खरीदी की जानी है। फिलहाल धान खरीदी के पूरे सीजन में जिले को 25 हजार गठान बारदाने की आवश्यकता पड़ेगी।

 

 

जिला स्तर पर धान खरीदी की समुचित व्यवस्था के लिए जिला नियंत्रण केंद्र स्थापित किया गया है। इसमें धान खरीदी के लिए संभावित समस्या निराकरण के त्वरित प्रयास किए जाएंगे। सभी समितियों में पर्यवेक्षण और निरीक्षण के लिए 137 समितियों को जोन और सेक्टर में विभाजित कर जोनल और सेक्टर आफिसर की नियुक्ति की गई है। प्रशिक्षण में खाद्य नियंत्रक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला सहकारी बैंक, जिला प्रबंधक मार्कफेड, उप पंजीयक फर्म्स सोसायटी और कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग से धान खरीदी से संबंधित जानकारी दी गई।

17 प्रतिशत अधिक नमी पर खरीदी नहीं

पिछले साल की तरह इस साल भी धान खरीदी केंद्रों में आर्द्रतामापी का उपयोग होगा, जहां धान की नमी की जांच की जा सके। वहीं धान किसी भी स्थिति में 17 प्रतिशत से अधिक नमी होे पर खरीदी नहीं की जाएगी। इधर अभी एक सप्ताह पहले हुई तेज बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। कई जगह धान गीला होने के कारण किसान एक दिसंबर को धान नहीं बेच पाएंगे। वे किसान मजबूरन अब धान को सूखने का इंतजार करेंगे। बता दें कि अधिकारियों ने खरीदी के पहले कांटा-बाट एवं धर्मकांटा के सत्यपान कराने, आर्द्रतामापी का कैलीब्रेशन और ट्रायल के निर्देश भी दिए हैं।

पढ़ें   बीजापुर में भीषण मुठभेड़: नक्सलियों ने किया सुरक्षाबलों पर बीजीएल से हमला

कई केंद्रों में ट्रायल भी

खाद्य नियंत्रक तरुण राठौर ने बताया कि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए जिले के 70 से अधिक खरीदी केंद्रों में रविवार को ट्रायल में किया गया है। इस दौरान जहां परेशानी आई, उसे दूर किया जा रहा है। जल्द ही अन्य सोसायटियों में ट्रायल किया जाएगा।

टोकन सिस्टम से खरीदारी

सोसायटियों में किसान की सहुलियत के लिए पिछले बार की तरह इस साल भी टोकन सिस्टम लागू किया गया है। जिन किसानों को पहले टोकन मिला वे सोसायटी में पहले अपने धान लेकर आएंगे। बताया जाता है कि कई सोसायटी में पांच से छह गांव के किसान आते हैं। वहां हर गांव के लिए अलग-अलग दिन भी निर्धारित किया है।

Share