जन चौपाल : आदिवासी क्षेत्र में लगाया गया ‘पुलिस जन चौपाल’…लोगों को किया गया कम्बल वितरित

Education Exclusive Latest बलरामपुर सरगुजा सम्भाग

आकेश्वर यादव
बलरामपुर, 4दिसम्बर 2022

पुलिस जन चौपाल के माध्यम से आदिवासी पहाड़ी कोरवा लोगो को किया कंबल वितरित

 

 

बलरामपुर :जिले के कुसमी अनुभाग के डायनटोली, रामनगर, कर्राडाड, धनेशपुर, सोनपुर गांव का भ्रमण कर नक्सल प्रभावित एवं आदिवासी बहुल गांव सोनपुर में जन चौपाल लगाया गया। वहां उपस्थित आये ग्रामवासियों के साथ मेल- मुलाकात कर अपनी पुलिस संवेदनशील पुलिस के तहत अनुभाग में किये जा रहे, पुलिस प्रशासन के कार्यों के बारे में जानकारी दी गई।

साथ ही साथ एसडीओपी कुसमी रितेश चौधरी के साथ उपस्थित कुसमी अनुभाग के एसडीएम अजय किशोर लकड़ा एवं सीईओ रणवीर साय के द्वारा क्षेत्र में किये जा रहे विकास एवं लोक कल्याणकारी कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए वहां उपस्थित ग्रामवासियों की समस्याओं से रुबरु होते हुए उनकी समस्याओं का निराकरण करने का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने अपने क्षेत्र में पक्की रोड न होने की, पीने योग्य पानी न होने, बिजली और राशन सामग्री गांव में ही पहुंचाने के संबंध में आवेदन दिया। जिस पर उपस्थित अधिकारियों ने तत्परता से कार्यवाही करने का भरोसा दिलाया।

एसडीओपी कुसमी रितेश चौधरी द्वारा उपस्थित ग्रामीणों को जन चौपाल के माध्यम से विभिन्न अपराधों से संबंधित कानूनी प्रावधानों की जानकारी देते हुए अपरावों की रोकथाम, मानव तस्करी, जादू-टोना, अंधविश्वास, नशा मुक्ति, एटीएम ठगी, संर्पदर्श से होने वाली मृत्यु के संबंध में वैधानिक एवं लाभदायक जानकारी दी गई। उक्त जन चौपाल में एसडीओपी रितेश चौधरी द्वारा ग्रामीणों को विभिन्न अपराधों से संबंधित कानूनी प्रावधानों की विस्तार से जानकारी देते हुए अपराधों की रोकथाम के विषय के संबंध में बताया। एसडीओपी चौधरी ने अवैध शराब बिक्री व ग्राम में बाहरी अपरिचितों द्वारा आकर ठगी करने एवं रोजगार हेतु बाहर जाने की स्थिति में ग्राम पंचायत एवं पुलिस थानों में जानकारी देने आदि के मामलों के बारे में निर्देशित करते हुए लोगों को जागरुक किया। विशेषकर मानव तस्करी की रोकथाम के लिए सजगता बरतने के अंतर्गत नाबालिकों को बाहर न भेजने तथा वयस्को के भी रोजगार के लिए बाहर जाने पर संबंधित संस्थान का नाम पता एवं मोबाइल नंबर सूचित कर जाने की समझाईश दी गई।

Share
पढ़ें   जनदर्शन में आवेदनों पर CM साय ले रहे संज्ञान : कैंसर पीड़ित पति के इलाज के लिए मुख्यमंत्री से मांगी सहायता, मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को दिए निर्देश