पंचायत मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने किया ई-पंचायत वेबपोर्टल का शुभारंभ, इस पायलेट पोर्टल में अभी 04 मॉड्युल का शुभारंभ, ई-पंचायत पोर्टल के माध्यम से विभागीय योजनाओं का होगा बेहतर क्रियान्वयन

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर स्वास्थ्य विशेष

प्रमोद मिश्रा

रायपुर 15 जनवरी 2022

आज पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने अपने निवास स्थान डी-8 सिविल लाइन्स में पंचायत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में ई-पंचायत छत्तीसगढ़ वेब पोर्टल (https://cgpanchavat.cgstate.gov.in/#/ ) पर 04 मॉड्युल का शुभारंभ किया। इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश को ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में डिजिटल रूप से सशक्त बनाने, राज्य एवं केंद्र शासन की योजनाओं के पारदर्शिता के साथ बेहतर क्रियान्वयन, मूल्यांकन, मॉनिटरिंग और प्रशिक्षण के लिए एक ही प्लेटफॉर्म पर संचालित सॉफ्टवेयर्स को समग्र किया गया है।

 

 

इस पोर्टल के 04 मॉड्युल में पंचायत विभाग के एचआरएमएस (Human Resource Management System) सॉफ्टवेयर द्वारा प्रदेश भर के ग्राम पंचायतों में कार्यरत पंचायत सचिवों के वेतन का ऑनलाइन भुगतान किया जाएगा, जिसमें उनकी पूरी जानकारी (पेमेंट कैंसल, पेमेंट पेंडिंग) समेत सभी जानकारी फ़िल्टर के माध्यम से देखी जा सकेगी। एलएमएस (Learning Management System) द्वारा राज्य एवं केंद्र शासन द्वारा जारी पंचायती राज संस्थाओं से संबंधित लर्निग वीडियोज की ब्रॉडकॉस्टिंग की जाएगी, जिसमें ट्रेनिंग से संबंधित वीडियो योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित लोगों के लिए मौजूद रहेंगी। पंचायत संचालनालय द्वारा विभागीय आदेशों, अधिसूचनाओं एवं अधिनियमों से संबंधित दस्तावेजों के संकलन के लिए केएमएस (Knowledge Management System) तथा ग्राम पंचायतों में ग्रामसभा के आयोजन के पहले 100 बिंदुओं पर आधारभूत जानकारियों के संकलन के लिए सर्वे (Survey) मॉड्युल भी विकसित किया गया है।

पंचायत मंत्री टी एस सिंहदेव ने इस शुभारंभ कार्यक्रम में कहा कि ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार ने आज ई-पीआरआई समाधान लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से ई-पीआरआई समाधान छत्तीसगढ़ में पंचायती राज संस्थानों के सभी स्तरों के प्रौद्योगिकी परिवर्तन के माध्यम से संचालन और शासन को सक्षम और बढ़ाने के लिए एक समग्र मंच है। यह ग्रामीण विकास और पंचायती राज बुनियादी ढांचे के भीतर एक मजबूत प्रणाली के निर्माण पर जोर देगा, इस पोर्टल के माध्यम से डिजिटल प्रक्रियाओं और वर्कफ़्लो को परिभाषित कर उन्हें आंतरिक प्रशासन, योजना, निगरानी और निष्पादन को कवर करने वाले डिजिटल कार्यों, शासन और सेवाओं में बदल देता है। इसके साथ ही विभाग की विकास गतिविधियों की जानकारी देना, इससे सर्वाधिक पात्र लाभार्थियों की ओर विकास योजनाओं में पारदर्शिता और सटीक लक्ष्यीकरण संभव होगा। उन्होंने इस पोर्टल के शुभारंभ पर सभी को शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए आगे इस पोर्टल में जिओ मैपिंग जैसी सुविधाएं जोड़ने की बात कही।
इस बैठक में सेक्रेटरी पँचायत आर प्रसन्ना, कमिश्नर पंचायत अविनाश चंपावत एवं विशेष सेक्रेटरी पंचायत अब्दुल कैसर हक उपस्थित रहे।

Share
पढ़ें   गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने नक्सली मुठभेड़ में अस्सिटेंट कमांडेंट की शहादत पर किया नमन, ताम्रध्वज बोले : "हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा और जल्दी हमारा प्रदेश नक्सल मुक्त होगा"