CG में धान खरीदी की बढ़ी तारीख : धान खरीदी अब 07 फरवरी तक होगी, संसदीय सचिव शकुंतला साहू बोली : ” हमारी सरकार किसानों के हित में हमेशा निर्णय लेती हैं”

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 23 जनवरी 2022

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी की तारीख अब 31 जनवरी के बजाय 07 फरवरी हो गई है । छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश के बाद सरकार ने निर्णय लिया है कि अब प्रदेश में धान खरीदी की तारीख को बढ़ाया जाए । सीएम के इस निर्णय का संसदीय सचिव और कसडोल की विधायक शकुंतला साहू ने स्वागत करते हुए कहा है कि किसानों के हित में हमारी सरकार शुरू से निर्णय लेती आ रही है और जो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धान खरीदी की तारीख बढ़ाने का निर्णय लिया है, उस निर्णय से सभी किसान खुश है । शकुंतला साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पहले भी कहा था कि किसान भाइयों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है,हमारी सरकार किसानों का धान लेगी ही ।

 

 

शकुंतला साहू ने कहा कि प्रदेश में बदलते मौसम के बाद भी सरकार ने इतना अच्छा व्यवस्था किया है कि अब बहुत कम किसानों के धान ही बेचने से बचे है । शकुंतला साहू ने कहा कि इस बार रिकॉर्ड धान खरीदी केंद्र प्रदेश में खोली गई है जिससे किसान भाई अपने धान को आसानी से बेच पा रहे हैं । शकुंतला साहू ने कहा कि किसान भाइयों को उनके धान  का पैसा भी आसानी से कम समय में मिल जा रहा है जिससे उनके चेहरे भी खुशी से खिल उठे हैं ।

आपको बताते चले कि राज्य में समर्थन मूल्य पर की जा रही धान खरीदी के अंतर्गत अब तक 82 लाख 62 हजार मीटरिक टन धान की खरीदी की जा चुकी है, जो धान खरीदी के अनुमानित लक्ष्य का लगभग 78.69 प्रतिशत है। उपार्जन केन्द्रों से डीओ और टीओ के माध्यम से अब तक 43 लाख 79 हजार मीटरिक टन धान का उठाव हो चुका है।

पढ़ें   मुख्य न्यायाधिपति ने किया बिलासपुर जिला न्यायालय परिसर में स्थापित नवीन उपडाक घर का वर्चुअल शुभारंभ

खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार धान के उठाव के लिए 38 लाख 74 हजार मीटरिक टन धान का डीओ जारी कर दिया गया है। उपार्जन केन्द्रों से मिलर्स द्वारा लगभग 33 लाख 21 हजार मीटरिक धान का उठाव कर लिया गया है। इसी प्रकार अब तक 16 लाख 39 हजार मीटरिक टन धान के परिवहन के लिए टी.ओ. जारी किया गया है, जिसके विरूद्ध समितियों से 10 लाख 58 हजार मीटरिक टन धान का उठाव हो चुका है। इस प्रकार अब तक उपार्जित 82.62 लाख मीटरिक टन धान में से 43.79 प्रतिशत धान का उठाव हो चुका है।

Share