CG खबर खास : 3 फरवरी का दिन है छत्तीसगढ़ के लिए खास, ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ की पहली किश्त होगी जारी, ‘सेवाग्राम’ का शिलान्यास करने पहुँचेंगे राहुल गांधी, अमर जवान ज्योति स्मारक की रखी जायेगी आधारशिला

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 29 जनवरी 2022

छत्तीसगढ़ के लिए 3 फरवरी का दिन बेहद खास है क्योंकि इस दिन प्रदेश वासियों को अनेकों सौगात मिलने वाली है । सेवाग्राम से लेकर अमर जवान ज्योति स्मारक की भी आधारशिला रखी जाएगी साथ ही राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की पहली किश्त जारी होगी । सीएम भूपेश बघेल के साथ पूरे कार्यक्रम में राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे ।

 

 

कार्यक्रम को सफल बनाने मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने राज्य शासन की महत्वकांक्षी राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना और राजीव युवा मितान क्लब योजना के शुभारंभ, पुलिस मेमोरियल छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति स्मारक के शिलान्यास और महात्मा गांधी की स्मृतियों को संजोने के लिए नवा रायपुर में स्थापित किए जाने वाले ‘सेवाग्राम’ के शिलान्यास के कार्यक्रम की तैयारियों की वर्चुअल बैठक में समीक्षा की। यह कार्यक्रम 03 फरवरी को राजधानी रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में लोकसभा सांसद राहुल गांधी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया जाएगा। तैयारियों के संबंध में आयोजित वर्चुअल बैठक में समस्त संभागायुक्त और कलेक्टर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के शुभारंभ के कार्यक्रम में इस योजना के हितग्राहियों के खाते में पहली किश्त के रूप में 2000 रूपए की राशि अंतरित की जाएगी। इस योजना में हितग्राही परिवार को तीन किश्तों में एक वर्ष में 6000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की स्मृतियों को संजोने के लिए वर्धा के सेवाग्राम आश्रम की तर्ज पर नवा रायपुर में ‘सेवाग्राम’ की स्थापना आधुनिक भारत के तीर्थ के रूप में की जाएगी। ‘सेवाग्राम’ गांधी जी के विचार, चिंतन दर्शन और गांधीवाद के महत्वपूर्ण केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। माना रायपुर में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल वाहिनी परिसर में नई दिल्ली इंडिया गेट की तर्ज पर ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की स्थापना की जाएगी।

पढ़ें   पीएम मोदी बोले- PSC घोटाले के गुनहगारों को नहीं बख्शेंगे, छत्तीसगढ़ में परिवर्तन तय
फ़ाइल फ़ोटो

इस अवसर पर साईंस कॉलेज मैदान में थीम आधारित विकास प्रदर्शनी 03 से 05 फरवरी तक लगाई जाएगी। प्रदर्शनी में गोधन न्याय योजना से जुड़ी विभिन्न आय मूलक गतिविधियों, आजीविका मिशन की गतिविधियों, बस्तर संभाग की विशिष्ट पहचान और उपलब्धियों का जीवंत प्रदर्शन किया जाएगा। तीन से पांच फरवरी तक आयोजित होने वाले इस प्रदर्शनी में महात्मा गांधी की विचारधारा, युवाओं के योगदान, ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर, शहीदों को नमन जैसे विषयों पर संगोष्ठी-परिचर्चा का आयोजन भी किया जाएगा। प्रदर्शनी स्थल पर थीम आधारित डोम लगाए जाएंगे। जिसमें निर्धारित विषय वस्तु का जीवंत प्रदर्शन किया जाएगा।

प्रदर्शनी के लिए गौठान एवं उससे संबंधित गतिविधियों के चयन के लिए कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह और गोधन न्याय योजना के प्रदेश नोडल अधिकारी डॉ. एस. भारतीदासन को, आजीविका मिशन के कार्यों के चयन के लिए प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला, बस्तर थीम के लिए कमिश्नर बस्तर श्री श्याम धावड़े, महात्मा गांधी की विचारधारा, युवाओं का योगदान, ग्रामीण कृषि मजदूर, शहीदों को नमन जैसे विषयों पर संगोष्ठी-परिचर्चा के लिए छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के आयुक्त अयाज तम्बोली को नोडल अधिकारी बनाया गया है। राज्य शासन की तीन वर्ष की उपलब्धियों पर जनसम्पर्क विभाग द्वारा कॉफी टेबल बुक तैयार की जाएगी, जिसका विमोचन कार्यक्रम के दौरान किया जाएगा।

Share