CG शिक्षक निलंबित ब्रेकिंग : चयनित शिक्षकों से मनचाही पोस्टिंग दिलाने शिक्षक मांग रहा था पैसा, ऑडियो वायरल होने के बाद शिक्षक को किया गया निलंबित

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर बिलासपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 31 जनवरी 2022

शिक्षा विभाग ने बिलासपुर में शिक्षक पोस्टिंग के वायरल ऑडियों संबंधित समाचार को गंभीरता से लेते हुए तत्काल आवश्यक कठोर कार्रवाई की है। इसके तहत बिलासपुर जिले के विकासखंड बिल्हा में शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में पदस्थ शिक्षक नंदकुमार साहू को निलंबित कर दिया गया हैं। यह कार्रवाई संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बिलासपुर द्वारा की गई है।
इस संबंध में जारी आदेश में कहा गया है कि प्रेस मीडिया में दिनांक 29 जनवरी 2022 के द्वारा नंद कुमार साहू शिक्षक शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला बहतराई विकासखण्ड बिल्हा जिला बिलासपुर द्वारा शिक्षक संवर्ग 14580 सीधी भर्ती अंतर्गत पदस्थापना हेतु नव पदस्थापित शिक्षकों से राशि का लेन-देन का ऑडियों प्रसारित हुआ, इससे विभाग की छवि धुमिल हुई। नंद कुमार साहू का यह कृत्य छ.ग. सिविल सेवा आचरण नियम के विपरीत कृत्य है। अतः छ.ग. सिविल सेवा एवं (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 में दिये गये प्रावधान के तहत नंद कुमार साहू शिक्षक शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला बहतराई विकासखण्ड बिल्हा को प्रथम दृष्टिया दोषी पाये जाने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है।

 

 

 

वायरल ऑडियो में क्या था?

  • शिक्षक- इस महीने में पोस्टिंग होना है, जगह के लिए देखना चाहेंगे नजदीक में तो बात कर लेते हैं।
  • प्रतियोगी- अभी एकल शिक्षकीय स्कूल में पोस्टिंग की बात हो रही है सर।
  • शिक्षक – नहीं, वो पिछले बार भी बोले थे न, फिर भी मनपसंद पोस्टिंग हुई न।
  • प्रतियोगी- ऐसा क्या, एक भैया बोले थे कि एकल शिक्षकीय स्कूल को पहले पोस्टिंग मिलेगा, जहां शिक्षक विहीन है। लेकिन, पहले ऐसा नहीं हुआ था, जो सेटिंग किए थे उन्हें मनपसंद जगह पर पोस्टिंग मिल गई थी।
  • शिक्षक- वैसे ही इस बार भी होगा। अंडरग्राउंड सब चल रहा है। क्योंकि, हम खुद पांच लोगों का कराएं हैं। हम दो लोगों के पास ही लिस्ट है। एक और सर हैं उनके पास। हम दोनों मिलकर जो भी थोड़ा बहुत कर रहे हैं। एक प्रकार से सेवा ही है। ज्यादा मिलना जुलना नहीं है। आप खुद कैलकुलेट कीजिए।
  • प्रतियोगी- ठीक है सर फिर बताइए।
  • शिक्षक – हां, ठीक है तो वही है, प्रोसेस है शहरी क्षेत्र में लेगे तो 90 हजार पड़ेगा। पिछले बार यही काम 70 हजार रुपए में हो जाता था। मुख्य कारण यह है कि पिछले बार 900- हजार लोगों का हुआ था। इस बार मुश्किल से 50 लोगों का हो रहा है। वैरिफिकेशन के लिए, मतलब सलेक्शन, संभाग स्तरीय।
  • प्रतियोगी – पिछले बार तो भाई लोग 50-60 हजार रुपए में कराए थे सर।
  • शिक्षक- हां, पिछले बार 50-60 में हुआ था। हम लोग खुद कराए थे। शहर में 65 और 70 हजार भी दिए थे। पिछले बार 70 में हो जाता था। लेकिन, इस बार 85 और 90 में सेट कर दिए हैं।
  • प्रतियोगी – नाम क्या लिखते हैं सर
  • शिक्षक – मेरा नाम है एन के साहू पूरा नाम नंदकुमार साहू है। मैं भी एक प्रकार से शिक्षक ही हूं, नए नियुक्ति वाले। साहब लोगों के साथ उठना बैठना है इसलिए यह सब कर लेते हैं। मैं खुद अपनी अपनी पोस्टिंग के लिए 75 हजार रुपए दिया था। बिलासपुर लोकल के लिए।
पढ़ें   राष्ट्रीय अध्यक्ष के भव्य स्वागत की तैयारी : पूर्व मंत्री एवं विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के भव्य स्वागत की तैयारियों का किया निरीक्षण, पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से की चर्चा
Share