रविवि की वार्षिक परीक्षाएं इस बार ऑफलाइन : स्कूलों में भी बनाये जाएंगे परीक्षा सेंटर, कुलपति बोले : “कॉलेज खुल गए इसलिए सभी परीक्षाएं इस बार ऑफलाइन”

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 17 फरवरी 2022

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने वालों के जरूरी खबर है कि इस बार सभी परीक्षाएं ऑफलाइन ली जायेंगी । पंडित रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी ने आगामी वार्षिक परीक्षाएं और अन्य परीक्षाओं को लेकर यह फैसला लिया है । कुलपति डॉ. के एल वर्मा ने कहा है कि कॉलेज खुल गए है, पढ़ाई भी शुरू हो चुकी है, इसलिए इस बार सभी परीक्षाएं ऑफलाइन ली जाएगी । कुलपति ने कहा कि सभी परीक्षार्थी इसी आधार पर तैयरी करे कि परीक्षाएं परीक्षा सेंटर में ही जाकर देनी है । दरअसल, पिछली बार रविवि की वार्षिक परीक्षाएं ऑनलाइन हुई थी और इसी साल जनवरी में जो परीक्षा हुई वो भी ऑनलाइन मोड में ही हुई थी, ऐसे में छात्रों को लग रहा था कि परीक्षाएं ऑनलाइन ही होंगी ।

 

 

अच्छे नंबर की चाहत में बढ़े परीक्षार्थी

आपको बताते चले कि इस बार रविवि में 1 लाख 82 हज़ार छात्रों ने फॉर्म भरा है । पिछले तीन – चार साल में डेढ़ लाख से कम छात्र फॉर्म भरते थे । ऑनलाइन पेपर और अच्छे नंबर की चाहत में छात्रों की संख्या बढ़ी है ऐसा अनुमान है । दरअसल, पिछले वर्ष भी रविवि की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड़ में हुई थी और लगभग 1लाख 40 हज़ार छात्रों ने पेपर दिलाया था । दिसंबर में कोविड कई तीसरी लहर आई और छत्तीसगढ़ में जनवरी में केस बढ़ने शुरू हुए इसी दौरान रविवि की वार्षिक परीक्षाओं के फॉर्म भरने लगे । छात्रों को लगा कि परीक्षाएं ऑनलाइन मोड़ में ही होंगी और देखते ही देखते जनवरी के अंत में धड़ाधड़ फॉर्म भरे गए ।

पढ़ें   CRIME BREAKING : धारदार व घातक हथियार लेकर घूम रहे थे ये पांचों आरोपी...राजधानी पुलिस ने किया गिरफ्तार

स्कूलों में भी परीक्षा सेंटर संभव

जानकार बताते हैं कि रविशंकर विश्वविद्यालय में जितने परीक्षार्थी पिछले वर्षों में परीक्षा देते थे, उससे अधिक इस बार फॉर्म आए हैं । ऐसे में इस बार महाविद्यालय के साथ स्कूलों में भी परीक्षा सेंटर बनाए जा सकते हैं ।

Share