‘बिहान मेला’ में संसदीय सचिव ने की खरीददारी : ‘बिहान मेला’ में शामिल हुई संसदीय सचिव शकुंतला साहू, महिलाओं से मुलाकात कर जाना उनका हाल, शकुंतला साहू ने कहा- ‘हमारी सरकार की योजनाओं ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया है’

Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 17 मार्च 2022

संसदीय सचिव शकुन्तला साहू ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के तहत जनपद पंचायत बलौदाबाजार में “””बिहान मेला “” में शामिल हुई ।
ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान योजना के तहत बिहान मेला का आयोजन जनपद पंचायत बलौदाबाजार में की गयी।

 

 


कार्यक्रम का का शुभारंभ मुख्य अतिथि शकुन्तला एवं अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर की,मुख्यातिथि ने जनपद पंचायत एवं अन्य विभाग के लगे 55 स्टाल का अवलोकन की एवं सामग्री क्रय की ।
कार्यक्रम को संबोधित कर शकुन्तला साहू ने छत्तीसगढ़ शासन के योजनाओं को बतायी छत्तीसगढ़ सरकार ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र की गरीब महिलाओं को आर्थिक रूप से संपन्न करने के लिए बिहान योजना से जोड़कर रोजगार मूलक कार्य उपलब्ध करा रहीं हैं।
इस योजना ने ग्रामीण महिलाओं की जिंदगी बदल दी है। साथ ही स्व सहायता समूह के रूप में संगाठित कर उन्हें क्षमतावर्धन आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान कर स्वरोजगार प्रदान किया जा रहा है।


शुक्रवार को ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं को हुनर दिखाने का अवसर मिला। इनके लिए पलारी में मेला का आयोजन किया गया। ताकि समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों के बिक्री को और बढ़ावा मिले। उन्हें एक अच्छा मार्केट मिले। लोगों ने रसोई उपयोगी सामग्री, सजावटी सामान और बाथरुम में उपयोगी सामग्री खरीदी। बिहान मेला में अधिकारियों ने कार्यालय में उपयोगी सामग्री की खरीदी की।छत्तीसगढ़ सरकार गोधन न्याय योजना से पशुपालको और किसानो की आय में वृद्धि करने के सरकार द्वारा कई योजनाओ की शुरुआत की गयी है इसके लिए उन्हें हर तरह से फायदा दिया जाता है. अभी हम बात करने जा रहे है छत्तीसगढ़ राज्य की जहां पर राज्य सरकार द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की है इसमें राज्य के पशुपालको को इसका पूरा लाभ दिया जायेगा और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है.छत्तीसगढ़ सरकार युवाओं को जोड़ने के लिए एक नई योजना राजीव युवा मितान क्लब की शुरुआत की है. प्रदेश भर के युवाओं का अलग अलग 13 हजार से अधिक क्लब बनाया जाएगा. क्लब को राज्य सरकार हर साल 1 लाख रुपए प्रोत्साहन राशि देगी. नई योजना का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोड़ना और राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाना है।

पढ़ें   CG में किसान वाले रूप में दिखे राहुल : खेत में पहुंचकर राहुल गांधी ने काटा धान, CM भूपेश बघेल के साथ डिप्टी CM और कृषि मंत्री भी रहे मौजूद

कार्यक्रम में कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा ,जिला पंचायत राकेश वर्मा , जिला कांग्रेस कमिटी अध्यक्ष हितेन्द्र ठाकुर ,जिला पंचायत सदस्य परमेश्वर यदु ,जनपद सदस्य कोमल वर्मा ,जनपद सदस्य ललिता यदु , जनपद सदस्य मधु ध्रुव ,देवी लाल बार्वे, ब्लॉक कांग्रेस कमिटी महामंत्री नरेंद्र वर्मा ,विधायक प्रतिनिधि सुनील साहू ,प्रताप डहरिया ,मृत्युंजय वर्मा ,टेकराम साहू ,त्रिभुवन वर्मा ,जगत भारद्वाज ,के ceo जनपद पंचायत अनिल झा ,जिला पंचायत के अधिकारी कर्मचारी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी गण एवं क्षेत्र के सरपंच और महिला स्व सहायता समूह के बहने मौजूद रहे।

Share