विश्व जल दिवस : कलिंगा विश्वविद्यालय में किया गया ‘विश्व जल दिवस’ का आयोजन, विद्यार्थियों को दी गई जल को सरंक्षित करने संबंधी जानकारी

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 03 अप्रैल 2022

कलिंगा विश्वविद्यालय भारत का प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थान है। जिसे राष्ट्रीय एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) के द्वारा बी प्लस की मान्यता प्रदान की गयी है। यहबल छत्तीसगढ़ में एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है जो एनआईआरएफ रेकिंग 2021 में उज्यस्तरीय 151-200/ विश्वविद्यालयों में से एक है। कलिंगा विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, बार कॉउंसिल ऑफ इंडिया, फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद आदि प्रतिष्ठित संस्थानों से मान्यता प्रदान की गयी है । यहाँ पर विद्यार्थियों में शोध प्रवृत्ति और नयी खोज को विकसित करने के लिए और मापदंड के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न संकाय के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

 

 

इसी तारतम्य में कलिंगा विश्वविद्यालय विश्व जल दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित मॉडल मेकिंग गतिविधि में कलिंगा विश्वविद्यालय की 3 सीजी एयर स्कवाड्रन और 8 सीजी गर्ल्स बटालियन के एनसीसी कैडेटों ने भाग लिया । मॉडल जल संचयन जल, जल शोधन और जल संरक्षण पर आधारित थे जिनका उपयोग घर और कार्यालयों में जल संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण रूप से किया जा सकता है।

एनसीसी सेना दिग कलिंगा विश्वविद्यालय की एएनओ लेफ्टिनेंट विभा चंद्राकर ने बताया कि एनसीसी कैडेटो ने जल संरक्षण के आधार पर वर्किंग मॉडल तैयार किए है। कैडरों द्वारा पाच से अधिक तैयार किए गए । डॉ. आशा अंभईकर, डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर ने वर्किंग मॉडल्स का निरीक्षण किया और कैडेटों से बातचीत की । डॉ. आशा द्वारा कैडेटों को का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। राजेश रावत ने कैडेटों को विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित उत्कृष्ट जल संचयन संयन्त्र के बारे में बताया। इस अवसर पर अनेक छात्र/छात्राय उपस्थित थे।

Share
पढ़ें   कोरोना अपडेट : प्रदेश में पिछले तीन दिनों में करीब 35 हजार कोरोना मरीज हुए स्वस्थ, 18 अप्रैल को 14 हजार से अधिक मरीज डिस्चार्ज, मरीज रोज बड़ी संख्या में हो रहे हैं ठीक