‘गोधन न्याय योजना’ की गूंज विदेश में भी : CM भूपेश बघेल देंगे इंडोनेशिया में ‘गोधन न्याय योजना’ की जानकारी, अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में बताएंगे ‘गोधन न्याय योजना’ के फायदे

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 18 जून 2022

छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए एक अच्छी और बड़ी खबर है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अब विदेश में भी छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के बारे में लोगों को बताएंगे । दरअसल, छत्तीसगढ़ में लागू होने वाली गोधन न्याय योजना की चर्चा देश के हर कोने से लेकर और विदेशों में भी होने लगी है । देश के विभिन्न राज्यों के बाद विदेश में भी लोग इसे जानना और समझना चाहते है । इसलिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को इंडोनेशिया में होने वाले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में बुलाया गया है । पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन पर आधारित इस सम्मेलन को एवीवीएन वैश्विक सम्मेलन नाम दिया गया है । आपको बताते चले कि मुख्यमंत्री 22 जून को इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे ।

 

 

इंडोनेशिया में 21 से 24 जून तक चलेगा सम्मेलन

अधिकारियों ने बताया कि इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में यह सम्मेलन 21 से 24 जून तक चलेगा । इसमें अलग – अलग देशों के सवा दो सौ से अधिक वक्ता शामिल होंगे । इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 20 जून को यहां से रवाना होंगें । मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश से एक प्रतिनिधिमंडल भी इंडोनेशिया जाएगा । जिसमें मुख्यमंत्री के सलाहकारों के साथ ही अधिकारी शामिल होंगे । इस दौरान मुख्यमंत्री बघेल इंडोनेशिया के साथ सिंगापुर और वियतनाम भी जाएंगे । सम्मेलन को जलवायु के मुद्दे पर संबोधित करेंगे । इस दौरान वे गोधन न्याय योजना के जरिए कैसे प्रदेश में जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है, इसकी जानकारी देंगे ।

पढ़ें   खाद्य मंत्री दयालदास बघेल नें खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक, गुणवत्तापूर्ण चावल पर विशेष ध्यान रखने दिए निर्देश

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनने के बाद भूपेश बघेल की यह दूसरी विदेश यात्रा होगी । इससे पहले वे 2020 में 11 से 21 फरवरी तक अमेरिका की यात्रा पर गए थे ।

जाने गोधन न्याय योजना के बारे में

छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना के अंतर्गत नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी का संरक्षण एवं संवर्धन किया जा रहा है । इस कार्यक्रम के अंतर्गत पूरे प्रदेश में गौठान स्थापित किया जा रहा है । राज्य शासन द्वारा गौठान की गतिविधियों में विस्तारण करते हुए गौठान में गोबर क्रय करते हुए संग्रहित गोबर से वर्मी कंपोस्ट एवं अन्य उत्पाद तैयार किया जा रहा है । गोधन कन्या योजना से पशुपालकों के साथ महिला समूहों को भी रोजगार मिल रहा है और इस योजना से लाखों लोग आत्मनिर्भर भी बन रहे हैं ।

Share