चिरायु योजना ने दी नंदिनी को नई जिंदगी : नंदिनी के दिल में छेद का हुआ निःशुल्क सफल ऑपरेशन, पिता बोले : “सरकार का धन्यवाद, बेटी को नई जिंदगी देने के लिए”

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर स्वास्थ्य विशेष

प्रमोद मिश्रा
बलौदाबाजार,21 जून 2022

बलौदाबाजार विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंडरिया निवासी 9 वर्षीय बच्ची नंदिनी पटेल का चिरायु योजना के तहत उनके ह्रदय में छेद का सफल निःशुल्क ऑपरेशन किया गया। जिस पर उनके पिता नवधा पटेल ने स्वास्थ्य विभाग,जिला प्रशासन एवं राज्य सरकार के आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि पेशे से मैं किसान हूं। मेरे चार बच्चे है। जिसमे सबसे बड़ी नंदिनी ही है। नंदिनी थोड़ा भी खेल- कूद करने पर जल्दी थक जाती थी तथा उसकी सांसे भी चलने लगती थी। अक्सर उसकी तबीयत खराब रहती थी बुखार आदि भी आ जाता था। एक दिन स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए आने वाली चिरायु टीम में सम्मिलित चिकित्सक डॉक्टर आरजू परवीन कुरैशी ने परीक्षण कर बताया की नंदिनी के हृदय रोग की समस्या जिसे दिल में छेद होने की सम्भावना जताई गयी। जिस पर घर वाले डर गए। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा उनके परिवार के मनोबल को बढ़ाया गया एवं डरने की बात नही है उस सम्बंध में जानकारी दी गयी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा नंदिनी की जिला अस्पताल में भी कई चरणों मे जाँच करवाया गया।

 

 

इस संबंध में विकासखंड चिकित्सा अधिकारी डॉ राकेश कुमार प्रेमी ने बताया की नंदिनी को अन्य परीक्षण हेतु राजधानी रायपुर के उच्च चिकित्सा संस्थान में भी भेजा गया था। जहां इकोकार्डियोग्राफी द्वारा नंदनी की बीमारी पूरी तरह से स्पष्ट हो गई। बच्ची का आपरेशन नया रायपुर के श्री सत्य साईं संजीवनी हॉस्पिटल में किया गया। पिता नवधा पटेल ने कहा कि चिरायु योजना के माध्यम से बच्ची के रोग की न केवल पहचान की गई बल्कि पूरी तरह से निःशुल्क इलाज हेतु सहयोग भी प्रदान किया गया । अभी बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ्य है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एमपी महिस्वर के अनुसार बच्चों में दिल में छेद के ऑपरेशन का खर्च किसी निजी चिकित्सा संस्थान में लगभग चार-पाँच लाख होता जो नंदिनी के केस में चिरायु कार्यक्रम के सहयोग से निःशुल्क करवाया गया। उक्त चिरायु टीम में सम्मिलित रहे, आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ आरजू परवीन कुरैशी एवं डॉ डिगेश्वर प्रसाद सेन,नारायण पटेल फार्मासिस्ट एवं पूनम निषाद एएनएम शामिल थे।

Share
पढ़ें   देश मे नंबर1 : ऑनलाइन जन शिकायतों के निराकरण में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल, भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग ने की सराहना