बोरवेल वाले राहुल की रेस्क्यू की कहानी पर बनेगी फ़िल्म : ‘भूलन द मेज’ के डायरेक्टर मनोज वर्मा बनाएंगे फ़िल्म, MEDIA24 न्यूज़ से बोले मनोज वर्मा : “हम राहुल के रेस्क्यू पर फ़िल्म बनाएंगे”

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 28 जून 2022

छत्तीसगढ़ के जांजगीर जिले के मालखरौदा ब्लॉक के पिहरीद गांव के रहने वाले राहुल साहू के बोरवेल में फंसने और बोरवेल से बाहर निकलने के दौरान हुए पूरे घटनाक्रम पर जल्द ही सुप्रसिद्ध डायरेक्टर मनोज वर्मा फ़िल्म बनाने वाले हैं । मीडिया24 न्यूज़ की टीम को डायरेक्टर मनोज वर्मा ने बताया कि हम लोगों की टीम ने राहुल के गांव जाकर लोकेशन वाली जगह को भी देखकर आ चूंकि है। हम लोग राहुल के रेस्क्यू वाली कहानी को लेकर फ़िल्म बनाने वाले हैं । आपको बताते चले कि छत्तीसगढ़ के रहने वाले मनोज वर्मा एक बेहतरीन डायरेक्टरों में जाने जाते हैं । अभी हाल ही में मनोज वर्मा की फ़िल्म ‘भूलन द मेज’ को 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने छत्तीसगढ़ की फिल्म ‘भूलन द मेज’ को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान दिया था। संजीव बख्शी की उपन्यास ‘भूलन कांदा’ पर आधारित इस फ़िल्म का टाइटल सांग कैलाश खेर ने दिया था । आपको बताते चले की भूलन द मेज को इससे पहले कोलकाता, दिल्ली, ओरछा, आजमगढ़, रायपुर, रायगढ़ एवं अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल इटली एवं कैलिफोर्निया में भी पुरस्कार मिल चुका है । ‘भूलन द मेज’ के नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार जीतने वाली छत्तीसगढ़ की पहली फिल्म का रिकॉर्ड भी है। नई फिल्म नीति के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ने भी राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाली छत्तीसगढ़ की फिल्म को एक करोड़ रुपए की अनुदान राशि भी दिया है ।

 

 

अभी राहुल के गांव में क्या है स्थिति?

छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा के बोरवेल में गिरे 10 साल के राहुल को बचाने के लिए खोदे गए गड्‌ढे और टनल को बंद करने का काम सोमवार को शुरू हो गया है। JCB की मदद से गड्‌ढे में मिट्‌टी डालकर पाटने का काम चल रहा है। खास बात यह है कि राहुल भी वहां कुर्सी पर बैठकर इस गड्‌ढे को पाटते हुए देख रहा है।

पढ़ें   मतगणना के संबंध में अभ्यर्थियों-निर्वाचन अभिकर्ताओं को दी गई जानकारी

10 जून को गिरा था राहुल

जांजगीर जिले के मालखरौदा ब्लॉक के पिहरीद गांव निवासी राहुल साहू उसके घर के पीछे खुले पड़े 60 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया था। देश का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन 105 घंटे तक चलाकर राहुल को बचाया गया। गड्‌ढा करीब 65 से 70 फीट गहरा और इतना ही चौड़ा है। ग्रामीणों ने अनहोनी के डर से कलेक्टर को पत्र लिखकर गड्‌ढा पाटने की बात कही थी।

चलाया गया था देश का सबसे बड़ा बोरवेल रेस्क्यू ऑपरेशन

यह एक बच्चे को बचाने के लिए देश का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन लॉन्च किया गया था। 103 घंटे से भी ज्यादा चले इस ऑपरेशन में 4 IAS, 2 IPS, NDRF, SECL और सेना के जवान सहित 500 अफसर-कर्मचारी शामिल रहे। इन सबका बस एक ही मकसद था…सेव राहुल यानी 10 साल के बच्चे राहुल को बचाना है। इससे पहले देश में किसी बच्चे के लिए इतना लंबे समय और संसाधन के साथ कोई रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं हुआ। यह ऑपरेशन 5 दिन तक चला था। इसके बाद राहुल को सुरक्षित बचा लिया गया।

फ़िल्म बनने की बात सुनकर राहुल के गांव में खुशी का माहौल

जब से मनोज वर्मा की टीम ने पीड़ित गांव का निरीक्षण किया है, तब से पिहरीद गांव के रहवासी काफी खुश हैं । अपने गांव के राहुल की कहानी को फिल्मी पर्दे पर देखने की उनकी तमन्ना पूरी होने वाली है , जिसका उन्हें बेसब्री से इंतजार है । गांव के रहवासी कहते हैं कि हमने कभी सोचा भी नहीं था कि राहुल पर इस तरीके की फिल्म बनाई जाएगी । कुछ ग्रामीण कहते हैं कि हमने कभी सोचा नहीं था इतने बड़े मशहूर डायरेक्टर मनोज वर्मा, राहुल को लेकर फिल्म बनाएंगे ।

पढ़ें   CGPSC घोटाला : CBI ने EOW से लिए दस्तावेज, फोरेंसिक जांच से खुलेगी अनियमितता की कुंडली

 

 

Share