CGTET में नकल : CG के उच्च शिक्षा मंत्री के गांव में CGTET के एग्जाम में आया नकल कराने का मामला, जांच के बाद हुई नकल कराने की पुष्टि, DEO ने कहा – ‘तीन शिक्षकों पर कार्रवाई की हुई अनुशंसा’

Education Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर रायपुर

■ छत्तीसगढ़ में CGTET की परीक्षा में एक लड़की को कराया गया नकल

■ सामूहिक नहीं, बल्कि व्यक्तिगत रूप से नकल कराने की बात आई सामने

प्रमोद मिश्रा

 

 

रायगढ़, 25 सितंबर 2022

छत्तीसगढ़ के उच्च शिक्षा मंत्री के गांव नंदेली से CGTET परीक्षा में नकल कराने की बात पहले आई और बाद में जांच के बाद इसकी पुष्टि भी हो गई ।  शिक्षक परीक्षा पात्रता अर्थात् टेट एग्जाम के दिन नन्देली स्कूल के अंदर का सच आखिरकार बाहर आ गया है। शिकायतकर्ता परीक्षार्थी की शिकायत सही निकली। परीक्षा के दौरान एक छात्रा को लाभ पहुंचाने के लिए पूर्व छात्र रह चुके एक परीक्षार्थी के साथ मिलकर ड्यूटीरत पर्यवेक्षक, महिला शिक्षक ने नकल सामग्री उपलब्ध करायी। इतना ही नहीं सब कुछ जानने व देखने के बाद भी केन्द्राध्यक्ष ने नकल प्रकरण तो बनाया मगर उसे दबा दिया और कोई कार्रवाई नहीं की। ऐसे में जांच अधिकारी डीईओ आरपी आदित्य ने आज अपनी जांच पूरी करते हुए रिपोर्ट कलेक्टर को सौंप दी है। इसमें दोषी पाये गए पर्यवेक्षक राजेन्द्र पटेल (निवासी ग्राम बायंग), महिला टीचर अनिता एक्का को निलंबित करने और केन्द्राध्यक्ष की एक वेतनवृद्धि रोकने की अनुशंसा की गई है।

कलेक्टर जनदर्शन में बीते मंगलवार को खरसिया तहसील के ही एक छात्र धनंजय कुमार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा के दौरान नन्देली शासकीय उ.मा. स्कूल में ड्यूटीरत टीचरों द्वारा दो छात्राओं को नकल कराये जाने और विरोध करने पर धमकी दिये जाने की लिखित शिकायत की थी। इस मामले को उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने काफी गंभीरता से लिया था क्योंकि यह उनके गृहग्राम से जुड़ा हुआ मामला था और जिला शिक्षा अधिकारी आरपी आदित्य को पूरी निष्पक्षता से जांच करने और शिकायत सही पाये जाने पर संबंधितों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये थे। ऐसे में मंत्री के निर्देश के बाद डीईओ आरपी आदित्य ने खुद इस शिकायत की जांच का जिम्मा उठाया और पूरे मामले की जांच की।

पढ़ें   रायगढ़: दिन- दहाड़े 7 करोड़ की डकैती वारदात में शामिल थे 7 लोग, चोरी की बाइक बरामद

पहले दोनों पक्षों से पूछताछ की फिर शिकायतकर्ता को बुलाकर उसके बयान दर्ज लिये तो स्कूल जाकर बारी-बारी से केन्द्राध्यक्ष के साथ ही पर्यवेक्षक व ड्यूटीरत टीचरों के बयान दर्ज किये थे। हालांकि जांच के पहले ही दिन स्कूल में टेट परीक्षा के दिन गड़बड़ी के संकेत मिल गए थे। ऐसे में डीईओ ने सच सामने लाने के लिए स्कूल के अन्य टीचरों के भी बयान लिये जिसके बाद टेट परीक्षा के दिन स्कूल के अंदर का सच बाहर निकल आया और इस बात की पुष्टि हो गई है कि 18 सितंबर को वाकई में नन्देली स्कूल में नकल कराया गया है। हालांकि सामूहिक नहीं बल्कि व्यक्तिगत नकल कांड था।

दरअसल, इस पूरे नकल कांड का सूत्रधार परीक्षा में बैठे भुवनेश्वर चौधरी नामक छात्र था। भुवनेश्वर पूर्व में टेट परीक्षा पास हो चुका है, बावजूद वह इस परीक्षा में बैठा था और इसी के इशारे पर ही ग्राम बायंग निवासी व पर्यवेक्षक राजेन्द्र पटेल व टीचर अनिता एक्का ने एक छात्रा को पहले व दूसरे चरण की परीक्षा में नकल सामग्री उपलब्ध करायी थी। जैसा शिकायत में बताया गया था, वैसे ही पूर्व छात्र भुवनेश्वर चौधरी नकल सामग्री बनाने के बाद पानी पीने के बहाने बाहर निकलता और उसे महिला टीचर अनिता एक्का को दे देता था। इसके बाद महिला टीचर छात्रा के पास जाकर उसे नकल देती थी। इस पूरे कांड में पर्यवेक्षक राजेन्द्र पटेल ने भी पूरा सहयोग प्रदान किया।

नकल प्रकरण बनाया मगर भेजा नहीं

जांच रिपोर्ट में इस बात का भी उल्लेख किया गया है कि कुछ छात्रों के इसका विरोध करने के बाद केन्द्राध्यक्ष भी वहां पहुंचे थे मगर उन्होंने भी कोई कार्रवाई नहीं की। बाद में खुद को फंसने से बचाने के लिए पर्यवेक्षक व टीचर ने नकल प्रकरण तो जरूर बनाया मगर उसे अधिकारियों के पास नहीं भेजा और दबाकर रख लिया।

पढ़ें   कलिंगा उत्सव 2023-24 : कलिंगा विश्वविद्यालय के वार्षिकोत्सव 'कलिंगा उत्सव -2023-24' का आयोजन संपन्न, विद्यार्थियों के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम ने सबका मन लुभाया

छात्रा व पूर्व छात्र पर भी होगी कार्रवाई

इस पूरे मामले में नकल कराने वाले पूर्व छात्र और नकल करने वाली छात्रा के खिलाफ भी कार्रवाई करने की अपील की गई है। इसमें भुवनेश्वर चौधरी के पूर्व के रिजल्ट को रद्द करने और नकल करने की छात्रा का रिजल्ट रोकने की अनुशंसा की गई है।

क्या कहते हैं डीईओ?

जांच में नकल कराये जाने की बात सामने आयी है। यह सामूहिक नहीं व्यक्तिगत नकल था। नकल प्रकरण तो बनाया गया मगर उसे दबाकर रख लिया गया। इस मामले में केन्द्राध्यक्ष सहित पर्यवेक्षक व महिला टीचर के उपर कार्रवाई करने की अनुशंसा की गई है : आरपी आदित्य ( डीईओ रायगढ़)

Share