रायपुर में मैच : अंतरराष्ट्रीय मैच का होगा भव्य आयोजन, CSCS ने की तैयारी शुरू, जय अमित भाई शाह को प्रभतेज ने आयोजन के लिए दिया धन्यवाद

Exclusive Latest खेल छत्तीसगढ़ रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 28 दिसंबर 2022

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में पहला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच 21 जनवरी 2023 को खेला जाएगा । मैच के आयोजन के लिए छत्तीसगढ़ के रहवासियों में जबरदस्त उत्साह है । CSCS के पदाधिकारियों ने बताया कि बीसीसीआई के द्वारा दी गई सभी जिम्मेदारियों का सफलता पूर्वक निष्पादन होगा । इस आयोजन के लिए जय अमित भाई शाह, सचिव बीसीसीआई ने एक नई जिम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय मैच के रूप में राज्य को दी है, जिसके लिए प्रभतेज सिंह भाटिया, जुबीन शाह एवं विजय शाह ने उनका बहुत-बहुत आभार मानते हुए इस जिम्मेदारी को पूर्ण रूप से निभाने का आश्वासन उन्हें दिया है साथ ही सभी सीएससीएस के कार्यकारिणी सदस्यों ने उनको तहे दिल से शुक्रिया अदा किया है ।

 

 

मैच के तैयारी हेतु रूपरेखा बनाने का कार्य छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ के द्वारा किया जाने लगा है । बीसीसीआई के द्वारा दी गई गाइडलाइन के अनुसार आयोजन के लिए आवश्यक पॉइंट पर कार्य करना भी शुरू कर दिया गया है । जल्दी उक्त मैच के टिकट कब और कहां मिलेंगे इसकी घोषणा भी की जाएगी ।

शहीद वीरनारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को रायपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। इस स्टेडियम का उद्घाटन साल 2008 में किया गया था। पिछले 14 सालों में इसने कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। स्टेडियम का नाम शहीद वीर नारायण सिंह के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने छत्तीसगढ़ में 1857 के युद्ध में भारतीय स्वतंत्रता का नेतृत्व कर एक क्रांतिकारी की भूमिका निभाई थी।

पढ़ें   CM ने की बड़ी घोषणा : जगदलपुर में CM भूपेश बघेल ने की घोषणा, छत्तीसगढ़ में शुरू होगी 'मुख्यमंत्री नोनी सशक्तीकरण सहायता योजना', पहले दो पुत्रियों के खाते में 20-20 हज़ार रुपये का होगा एकमुश्त भुगतान

कितनी है क्षमता?

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम, गुजरात (1.10 लाख) और ईडन गार्डन, कोलकाता (68 हजार) के बाद भारत का तीसरा बड़ा क्रिकेट स्टेडियम नवा रायपुर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। इसे भारत के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों में से एक माना जाता है, जिसमें खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस स्टेडियम में लगभग 65,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है।

स्टेडियम में खेले जा चुके हैं कई बड़े मैच

रायपुर के शहीद वीरनारायण सिंह मैदान में साल 2013 में आइपीएल के दो मैच खेले गए थे। इसके अलावा साल 2015 में दूसरी बार यहां आइपीएल व 2016 में घरेलू रणजी ट्राफी के मैच खेले गए थे। इसके अलावा मुश्ताक अली टी-20 और टी-20 चैलेंजर ट्राफी के मैच भी खेले गए हैं। रोड सेफ्टी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज का हो चुका है दो बार सफल आयोजन

दिल्ली कैपिटल्स का माना जाता है दूसरा होम ग्राउंड

शहीद वीरनारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पहला मैच 2010 में खेला गया था। इस दौरान कनाडा की राष्ट्रीय टीम यहां पर छत्तीसगढ़ राज्य टीम के साथ अभ्यास मैच खेलने के लिए आई थे। खास बात यह है कि रायपुर का यह स्टेडियम दिल्ली कैपिटल्स का दूसरा होम ग्राउंड है। हालांकि स्टेडियम किसी आइपीएल फ्रेंचाइजी का घरेलू मैदान नहीं है, लेकिन दिल्ली डेयरडेविल्स ने अतीत में इस स्थान पर अपने कुछ घरेलू मैच खेले हैं।

पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मिली मेजबानी

राजधानी रायपुर के शहीद वीरनारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ को एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी सौंपी है। यह मैच भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड के मध्य 21 जनवरी, 2023 को खेला जाना है। बता दें कि यह पहला अवसर है, जब रायपुर को अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी मिली है। तीन वनडे की सीरीज का दूसरा मैच रायपुर में खेला जाएगा।

पढ़ें   माता कौशल्या की नगरी हुई 31 हज़ार दीये से जगमग : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राम वन गमन परिपथ को किया जा रहा विकसित, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों ने चंदखुरी धाम में जलाए गए 31 हजार दीपक

 

Share