राहुल गांधी आज सूरत की अदालत में मानहानि केस के खिलाफ करेंगे अपील, CG के CM के साथ राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के भी CM रहेंगे मौजूद

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ नई दिल्ली बड़ी ख़बर राजनीति

प्रमोद मिश्रा

पॉलिटिकल न्यूज, 03 अप्रैल 2023

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ‘मोदी सरनेम’ टिप्पणी से जुड़े मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने के खिलाफ अदालत में अपील करने के लिए आज सूरत आएंगे। इस दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी भाई राहुल के साथ सूरत आएंगी। राहुल गांधी ने रविवार को अपनी मां और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। यह मुलाकात डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चली। इस दौरान राहुल गांधी के जीजा रॉबर्ट वाड्रा भी मौजूद थे।

 

 

राहुल गांधी के साथ सूरत में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू भी मौजूद रहेंगे । माना जा रहा है की प्रदेश भर के कांग्रेस कार्यकर्ता आज सूरत पहुंचने वाले हैं ।

बता दें, राहुल गांधी पर 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान ‘मोदी सरनेम’ पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप लगा था। इसी मामले में राहुल पर गुजरात के भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने मानहानि का मुकदमा दायर किया था। जिसपर सुनवाई करते हुए पिछले दिनों सूरत की एक अदालत ने अपना फैसला सुनाया। राहुल गांधी को इस मामले में दोषी छठराते हुए दो साल की सजा सुना दी। नियम के अनुसार, अगर किसी सांसद या विधायक को दो साल या इससे अधिक की सजा होती है तो उसकी सदस्यता चली जाती है। राहुल के साथ भी ऐसा ही हुआ। अगले ही दिन लोकसभा सचिवालय ने उनकी सदस्यता जाने का आदेश जारी कर दिया।

अब तक क्या?

• राहुल गांधी ने कर्नाटक के कोलार में 13 अप्रैल, 2019 को लोकसभा चुनाव के दौरान एक रैली में मोदी सरनेम को लेकर बयान दिया था. गांधी ने कथित तौर पर कहा था कि आखिर कैसे सभी चोरों का सरनेम मोदी है ।

पढ़ें   BJP नेता राकेश पंडिता की गोली मारकर हत्या, लश्कर-ए-तैयबा ने ली हत्या की जिम्मेदारी

• इस बयान को लेकर बीजेपी विधायक और गुजरात सरकार में पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी ने शिकायत दर्ज की थी ।

• 23 मार्च को, सूरत में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) एचएच वर्मा की अदालत ने राहुल गांधी को दोषी ठहराते हुए दो साल की सजा सुनाई ।

• इसके अगले ही दिन 24 मार्च को राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य करार दिया ।

Share