NHAI की लापरवाही!: हाईवे पर डिवाइडर तोड़ 30 मीटर अंदर घुसी बस; ढलान पर बनाया, संकेतक भी नहीं, यहीं 12 हादसे

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, कांकेर 25 अप्रैल 2023

छत्तीसगढ़ के कांकेर में मंगलवार तड़के नेशनल हाईवे-30 पर एक यात्री बस लोहे के डिवाइडर से भिड़ गई। बस की रफ्तार इतनी ज्यादा थी कि डिवाइडर में लगे लोहे के पाइप 30 मीटर बस के अंदर तक घुस गए। गनीमत रही कि हादसे में कोई घायल नहीं हुआ है। एनएचएआई ने सड़क उन्नीयकरण के तहत इस डिवाइडर को बनाया था। आरोप है कि इसके बनने के बाद से अफसरों की लापरवाही के चलते इस जगह पर हादसे हो रहे हैं। अब तक यहीं पर 12 अलग-अलग हादसों में एक की जान भी जा चुकी है। 

हादसे के समय बस में 60 यात्री सवार थे
जानकारी के मुताबिक, दंतेश्वरी ट्रेवेल्स की बस दुर्ग से जगदलपुर जाने के लिए निकली थी। सोमवार तड़के करीब 4 बजे बस नेशनल हाईवे-30 पर तेलगरा के पास पहुंची थी कि ओवरटेक करने के चक्कर में डिवाइडर से जा टकराई। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि डिवाइडर की रेलिंग बस के अंदर घुस गई। हादसे के समय बस में 60 यात्री सवार थे। हादसा होते ही चीख-पुकार मच गई। हालांकि बस में सवार यात्रियों को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। तेज झटका लगने के कारण कुछ लोगों को चोटें आई हैं। 

 

 

ट्रक को ओवरटेक करने के दौरान हुआ हादसा
बस के कंडक्टर कृष्णा बघेल ने बताया कि बस को जगदलपुर निवासी चालक मनीष कुमार चला रहा था। तड़के करीब 4 बजे तेलगारा के पास पहुंचे थे। उस समय एक ट्रक सामने चल रहा था। बार-बार हॉर्न दिया, लेकिन ट्रक ने साइड नहीं दी। इस पर चालक ने बस ओवर टेक करने का प्रयास किया और आगे बढ़ा दी। इसी दौरान सामने डिवाइडर में बस घुस गई। बस की रफ्तार इतन अधिक थी की डिवाइडर को चीरते हुए करीब 30 मीटर तक घुस गई। किसी तरह से यात्री बाहर निकले। 

पढ़ें   पीएम मोदी के रोड से पहले, पुरी की सड़कों पर भाजपा का अनूठा प्रचार : संबित पात्रा और राजेश मूणत ने की ऑटो की सवारी, पुरी की जनता को बताई मोदी की गारंटी

मंदिर, मकान तक हुए क्षतिग्रस्त, जा चुकी जान
स्थानीय लोग बताते हैं कि इस स्थान पर पहले भी कई बार हादसे हो चुके हैं। पास में स्थित दुकान के संचालक लीलाराम साहू ने बताया कि कुछ समय पहले यहीं खड़े एक युवक को वाहन ने कुचल दिया था। उस समय लोगों ने जाम लगाकर प्रदर्शन भी किया था। वह कहते हैं कि डिवाइडर बनने के बाद से 10 से 12 हादसे यहां हो चुके हैं। डिवाइडर जहां से शुरू होता है, वहां ढलान है। जिससे वाहन की लाइट नीचे नहीं पड़ती और चालक को डिवाइडर नहीं दिखता। रात में वाहन तेज गति से होते हैं और डिवाइडर पर चढ़ जाता है। पिछले साल इसी कारण एक हाइवा उनके घर में घुस गया। शिव मंदिर भी क्षतिवास्त हुआ था। 

Share