Wrestlers Protest: ‘लाचार बनकर जीने से बेहतर है मृत्यु आ जाए…’, ब्रजभूषण सिंह का भावुक संदेश

Uncategorized

प्रमोद मिश्रा

नई दिल्ली 28 अप्रैल2023

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष ब्रजभूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों का विरोध जारी है. पहलवान दिल्ली के जंतर मंतर पर ब्रजभूषण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच WFI के अध्यक्ष ने एक कविता के जरिए अपने मन की व्यथा जाहिर की है.

 

 

अपने एक वीडियो संदेश में कविता के जरिए ब्रजभूषण सिंह कहते हैं, ‘जिस दिन जीवन के हानि लाभ पर उतरूंगा, जिस दिन संघर्षों में जाली लग जाएगी. जिस दिन जीवन की लाचारी मुझ पर तरस दिखाएगी, उस दिन जीवन से मृत्यु कहीं बढ़ जाएगी.’

ब्रजभूषण सिंह आगे कहते हैं, ‘मित्रों जिस दिन मैं अपने जीवन की समीक्षा करूंगा. क्या खोया क्या पाया. और जिस दिन मैं महसूस करूंगा कि मेरे संघर्ष करने की क्षमता अब समाप्त हो गई है. जिस दिन मैं महसूस करूंगा मैं लाचार हूं. मैं बेचारा हूं. ऐसी जिंदगी जीना मैं पसंद नहीं करूंगा. मैं चाहूंगा कि ऐसी जिंदगी जीने के पहले मृत्यु मेरे करीब आ जाए.’

खाप पंचायतों ने बृज भूषण पर की एक्शन की मांग
उधर, दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों के समर्थन में हरियाणा के चरखी दादरी खाप पंचायत आई है. पहलवानों के सपोर्ट में वह दिल्ली कूच करेगी. खाप पंचायतों ने सरकार को चेतावनी दी है कि कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर एफआईआर दर्ज हो और सरकार उनको तुरंत बर्खास्त करें. खिलाड़ियों द्वारा लगाए आरोपों की सुप्रीम कोर्ट के जज से जांच कराई जाए.

दोषियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाए. अगर सरकार ने उनकी मांगे नहीं मानी, तो पूरे हरियाणा की खाप पंचायतें 28 अप्रैल को एकजुट होकर खिलाड़ियों की मांगों को मनवाने के लिए दिल्ली कूच करते हुए आर-पार की लड़ाई लड़ेंगी.

पहलवानों ने कहा है कि ब्रजभूषण सिंह खिलाड़ियों को धमका रहे हैं. बजरंग पूनिया ने आजतक से कहा कि हमारे पास इस बात के सबूत हैं कि WFI के सदस्यों ने हमारे शिकायतकर्ताओं से संपर्क किया, पैसे का ऑफर दिया है. इंडिया टुडे से बातचीत में विनेश फोगाट ने कहा कि यौन उत्पीड़न की शिकायत करने वालों को धमकी भरे कॉल आ रहे हैं, उन्हें लालच दिया जा रहा है, पैसे का ऑफर दिया जा रहा है. हमें तोडऩे के लिए सभी हथकंडे अपनाए जा रहे हैं.

हमारे पास ऑडियो क्लिप
पूनिया का कहना है कि उनके पास बृजभूषण सिंह के निर्देश पर शिकायतकर्ताओं को पैसे के ऑफर का ऑडियो क्लिप है. पुनिया ने WFI के निलंबित सहायक सचिव विंदो तोमर का नाम लिया है.

पढ़ें   ब्रेकिंग : बतौर स्पीकर चरणदास ने पूरा किया 3 वर्ष का कार्यकाल.. कैलेंडर विमोचन समारोह में बोले महंत-'छग विधानसभा का अनुसरण बाकी राज्य में भी होता है'

‘शिकायतकर्ताओं की पहचान पुलिस ने लीक की’
विनेश फोगाट ने कहा कि यौन उत्पीड़न के शिकायतकर्ताओं की पहचान पुलिस ने लीक कर दी है. इस मुद्दे को NCW के सामने उठाया गया है. शिकायतकर्ताओं की पहचान को छुपाना हमारे लिए जरूरी है.

WFI प्रमुख के खिलाफ प्रदर्शन कर रही महिला पहलवानों ने अपनी याचिका में एक आईपीएस अधिकारी जतिन नरवाल का नाम लिया है, जो युवा मामलों और खेल मंत्रालय के खेल विभाग में तैनात हैं.

Share