CG Weather Update: मई की तपाने वाली गर्मी शुरू, छत्‍तीसगढ़ के सक्‍ती में 43 डिग्री पहुंचा पारा

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, रायपुर, 9 मई 2023। CG WEather Update: मई के पहले तीन दिन राहत के बाद अब झुलसाने वाली गर्मी शुरू हो गई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी आने वाले दिनों में तो गर्मी में और बढ़ोतरी की संभावना है। चक्रवात के प्रभाव से आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे,लेकिन उमस में बढ़ोतरी होगी। प्रदेश भर में एआरजी सक्ती में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

मई के पहले सप्ताह में ही रिकार्ड तोड़ गर्मी

भले ही इस वर्ष मार्च व अप्रैल का महीना तोड़ा कम तपाने वाला रहा है, लेकिन अब मई का पहला सप्ताह ही खत्म हुआ है और गर्मी रिकार्ड तोड़ रही है। भले ही अधिकतम तापमान अभी भी सामान्य से नीचे बने हुए है,लेकिन उमस में जबरदस्त बढ़ोतरी हो गई है।

रायपुर का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री पहुंचा

इन दिनों प्रदेश में उत्तर पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं ने उमस में और बढ़ोतरी कर दी है, तेज धूप अब चुभने लगी है। रायपुर का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री सामान्य रहा।

 

 

मौसम विज्ञानियों का कहना भी है कि गर्मी से अभी राहत के आसार नहीं है बल्कि इसमें और बढ़ोतरी के आसार है। मंगलवार नौ मई को चक्रवाती तूफान के प्रबल होकर आगे बढ़ने की संभावना है। यह लगभग उत्तर की ओर आगे बढ़ते हुए मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर अंडमान सागर के ऊपर में स्थित होने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश में इसका कितना प्रभाव पड़ेगा, इसके बारे में मंगलवार को ही कुछ कहा जा सकता है।

यह रहा तापमान

रायपुर 39.4 26.9

बिलासपुर 40.1 25.5

जगदलपुर 36.9 24.0

अंबिकापुर 38.7 23.4

पेंड्रा रोड 40.6 24.2

Share
पढ़ें   कांग्रेस ने फूंका ईडी का पुतला, विधायक विक्रम मंडावी बोले- छत्तीसगढ़ में भाजपा मुद्दा विहीन